मोदी सरकार में विश्वास का संकट है: मनमोहन सिंह

Friday, Feb 12, 2016 - 10:53 PM (IST)

नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आज कहा कि सरकार में विश्वास का संकट है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘‘हर भारतीय’’ को यह विश्वास दिलाना चाहिए कि वह लोगों की भलाई की चिंता करते हैं। बीफ या मुजफ्फरनगर और किसी अन्य जगह पर होने वाले सांप्रदायिक दंगों जैसे मुद्दों पर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा कुछ न बोलने को लेकर भी सिंह ने उनकी आलोचना की।
 
सिंह ने कहा, ‘‘लोग सरकार में विश्वास नहीं करते ।’’ उन्होंने आगे कहा कि जब वे संभवत उद्योगपति जाते हैं और मंत्रियों से मुलाकात करते हैं तो वे अच्छी बातें करते हैं, लेकिन जब वे बाहर आते हैं तो सभी कहते हैं कि ज्यादा कुछ नहीं बदला है.....आज सरकार में विश्वास का संकट है। सिंह ने कहा कि बीफ विवाद और असहनशीलता जैसे मुद्दे समस्याएं रही हैं।
 
पूर्व प्रधानमंत्री ने इंडिया टुडे से बातचीत में कहा, ‘‘ये सभी समस्याएं हैं। हमारे देश में लोग प्रधानमंत्री से अपेक्षा रखते हैं कि वह जनमत के प्रबंधन के मामले में नेतृत्व करें। लेकिन उन्होंने मोदी ने कभी नहीं बोला। चाहे बीफ का विवाद हो या मुजफ्फरगनर और अन्य जगहों पर हुई घटनाओं का मामला हो।’’  उन्होंने कहा, ‘‘मैं नहीं जानता। मैं उनके दिमाग को नहीं पढ़ सकता। लेकिन वह भारत के सभी लोगों के प्रधानमंत्री हैं। उन्हें हर भारतीय को यह विश्वास दिलाना चाहिए कि हमारा प्रधानमंत्री एेसा है जो सभी के हितों की चिंता करता है।’’ सिंह की आलोचना पर केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आलोचना ‘‘अनुपयुक्त’’ है।
 
उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने समाज के कमजोर वर्गों के लिए ‘मुद्रा’ और ‘जन धन’ सहित कई अन्य कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। भाजपा नेता ने कहा, ‘‘सिंह की राय का स्वागत है। उन्होंने प्रधानमंत्री को समूचे भारत का प्रधानमंत्री बनने की सलाह दी है और मैं कहना चाहूंगी कि मोदी का प्रचार था ‘सबका साथ, सबका विकास’ और वह इसे पूरी तरह निभा रहे हैं।’’ 
 
Advertising