दिल्ली मेट्रो में पिंक लाईन का ट्रायल शुरू, इन शहरों को होगी सुविधा

Wednesday, Feb 07, 2018 - 04:27 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने तीसरे चरण में मजलिस पार्क से शिव विहार के बीच बनाई जा रही 59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन के आई. पी. एक्सटेंशन और मौजपुर के बीच के एलिवेटिड खंड पर आज ट्रायल शुरू कर दिया। दस किलोमीटर से कुछ लंबे इस खंड पर मेट्रो ट्रायल की शुरूआत डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. मंगू सिंह की मौजूदगी में की गई।

ट्रायल के दौरान मेट्रो ट्रेन के इंटरफेस की जांच द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि ट्रैक पर ट्रेन के चलने के दौरान सिविल संरचना के साथ कोई भौतिक बाधा तो नहीं है साथ ही कोच की अलग अलग उप प्रणालियों की जांच भी की जाएगी। इस लाइन पर नई सिग्नङ्क्षलग तकनीक को भी कई चरणों में गहन परीक्षण के बाद अमल में लाया जाएगा।

अलग अलग गति में ट्रेन पर इसके प्रभाव, ट्रेन की ब्रेकिंग और ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर (ओसीसी) प्रणाली के साथ इसके इंटरकनेक्शन की निगरानी भी की जाएगी। ट्रैक प्रणाली के व्यवहार और ओवर हैड इलेक्ट्रिफिकेशन (ओएचई) की जांच भी की जाएगी। आई. पी. एक्सटेंशन -मौजपुर के इस हिस्से में 9 एलिवेटिड स्टेशन हैं जिनमें आई. पी. एक्सटेंशन, आनंद विहार, कड़कडड़ूमा, कड़कडड़ूमा कोर्ट, कृष्णा नगर, पूर्व आजाद नगर, वेलकम, जाफराबाद और मौजपुर स्टेशन शामिल हैं। बता दें कि यह पिंक लाईन दिल्ली मेट्रो की सबसे लंबी रूट लाईन होगी।

Advertising