पिंक लाइन मेट्रो रूट को आज मिल सकती है मंजूरी

punjabkesari.in Monday, Mar 05, 2018 - 12:10 PM (IST)

नई दिल्ली/ब्यूरो। दिल्ली मेट्रो की सबसे बड़ी पिंक लाइन (58.59 किमी) रूट के मजलिस पार्क-साउथ कैंपस मेट्रो रूट को सोमवार को स्वीकृति मिल सकती है। इस रूट का 26 से 28 फरवरी को रेल मेट्रो सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) ने निरीक्षण किया था।

पिंक लाइन के सबसे बड़े कोरिडोर मजलिस पार्क-साउथ कैंपस मेट्रो रूट को सोमवार को स्वीकृति संंबंधी पत्र मिलने की संभावना है। 26 से 28 फरवरी तक सीएमआरस निरीक्षण के बाद इस बारे में कोई भी आपत्ति डीएमआरसी को नहीं मिली है। पत्र मिलने के बाद जल्द ही इस रूट को शुरू कर दिया जाएगा। 

सीएमआरएस ने 20.6 किलोमीटर लंबे इस कोरिडोर पर तीन दिन चले निरीक्षण के दौरान सिंग्नल सिस्टम, मेट्रो की स्पीड, यात्री सुरक्षा, कंट्रोल रूम, स्क्रीन डोर, एस्केलेटर व लिफ्ट इत्यादि की जांच पड़ताल की थी। 

रिंंग रोड पर टै्रफिक कम होगा, यात्रियों को मिलेगी राहत

पिंक रूट के इस कोरिडोर पर कुल 12 स्टेशन हैं। जिसमें मजलिस पार्क, आजादपुर, शालीमार बाग, नेताजी सुभाष प्लेस, शकूरपुर, पंजाबी बाग (पश्चिम),ईएसआइ अस्पताल, राजौरी गार्डन, मायापुरी, नारायणा विहार, दिल्ली कैंट व दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस मेट्रो स्टेशन शामिल है। इस रूट पर ज्यादातर स्टेशन रिंग रोड पर होने से जहां ट्रैफिक कम होने से वाहन चालकों को राहत मिलेगी वहीं यात्रियों को अन्य वैकल्पिक साधन भी मिलेगा। मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त से सुरक्षा क्लयरेंस मिलने के बाद मार्च में इस रूट को यात्रियों के लिए शुरू कर दिया जाएगा। 

 

कोरिडोर की विशेषता

- इस रूट पर तीन इंटरचेंज स्टेशन

- धौलाकुंआ और साउथ कैंपस फुट ओवरब्रिज से पिंक लाइन एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन से जुड़ेगी

- राजौरी गार्डन द्वारका नोएडा/वैशाली ब्लू लाइन से जुड़ेगी

- नेताजी सुभाष प्लेस दिलशाद गार्डन रिठाला रेड लाइन से जुड़ेगी 

- आजादपुर इंटरचेंज स्टेशन समयपुर बादली-हुडा सिटी सेंटर येलो लाइन से जुड़ेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News