पंडाल, हलवाई कारोबारियों पर IT विभाग का छापा, जब्त किया 100 करोड़ का कालाधन

Wednesday, May 09, 2018 - 01:40 PM (IST)

नई दिल्लीः आयकर विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पंडाल और खाने की व्यवस्था करने वाले कुछ बड़े कारोबारियों पर छापे मारे जिसमें 100 करोड़ रुपए का कालाधन और अघोषित आय का पता लगा है। 

मिली 1.82 करोड़ रुपए की नकदी
अधिकारियों ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि 3 मई के बाद से 3 प्रमुख पंडाल और कैटरिंग संचालकों के 43 परिसरों पर तलाशी और छानबीन की कारवाई की गई। इस कारवाई में अब तक उनसे 1.82 करोड़ रुपए की नकद राशि और 2.4 करोड़ रुपए के आभूषण जब्त किए गए। छापे की यह कारवाई आयकर विभाग के दिल्ली जांच इकाई ने की है। इन 3 पंडाल एवं कैटरिंग कारोबारियों की हालांकि पहचान नहीं हो सकी है लेकिन ये आपरेटर ही दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में शादी-विवाह और दूसरे पारिवारिक कार्यक्रमों के बड़े आयोजनों को करते रहे हैं।

आयकर विभाग की टीम ने इनके मोबाइल फोन जब्त कर लिए हैं। ये लोग फोन से एसएमएस अथवा व्हाट्सप्प के जरिए ही ग्राहकों से लेनदेन करते रहे हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘मोबाइल फोन पर भेजे गए इन सभी संदेशों और दस्तावेजों से अघोषित नकद प्राप्ति के बारे में पता चलता है। इन्हें जब्त कर लिया गया है और इनकी जांच पड़ताल की जा रही है।’’

कारोबारियों के किए 15 बैंक लॉकर सील
अधिकारी ने कहा कि इन कारोबारियों के करीब 15 बैंक लॉकर सील कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि इन मामलों में कालाधन और अघोषित आय का आंकड़ा पहली नजर में 100 करोड़ रुपए तक पहुंच सकता है। अधिकारी ने कहा कि इनमें से कुछ ने मुखौटा कंपनियों से खरीदारी दिखाकर अपने फर्जी खर्च भी दिखाये हैं। कुल मामलों में कमाई पर कर चोरी 100 प्रतिशत तक है। विभाग उन ग्राहकों की भी सूची तैयार कर रहा है जो नकद लेनदेन के जरिए इन कारोबारियों की सेवाएं लेते रहे हैं। 

jyoti choudhary

Advertising