आम आदमी की जेब पर बढ़ा बोझ, डीजल की कीमतें अब तक के हाई लेवल पर

Tuesday, Oct 03, 2017 - 10:56 AM (IST)

नई दिल्लीः पैट्रोल और डीजल के दामों के लेकर सरकार आम लोगों को धीरे-धीरे हर रोज झटका दे रही है। पैट्रोल और डीजल की कीमतें एक बार फिर से सुर्खियों में आ गई है। दिल्ली में डीजल की कीमतें अब तक के सबसे ऊंचे स्तर 59.14 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच चुकी है। वहीं, पैट्रोल के दाम 70.88 रुपए प्रति लीटर हो गए है।

डीजल की कीमतें सबसे उच्च स्तर पर
सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनी आई.ओ.सी. की वेबसाइट पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक डीजल की कीमतें अब तक के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। वहीं, कोलकाता में भाव 3 साल के शिखर पर है। इसके अलावा चेन्नई और मुंबई में भी डीजल के दाम अगस्त 2014 के हाई पर है। 1 जुलाई से अब तक दिल्ली में पैट्रोल के दाम 7.79 रुपए प्रति लीटर बढ़ चुके हैं। आज दिल्ली में पैट्रोल का भाव 70.88 रुपए प्रति लीटर है। जबकि, एक जुलाई को पैट्रोल के दाम 63.09 रुपए प्रति लीटर थे। वहीं, इस दौरान डीजल के दामों में  5.81 रुपए प्रति लीटर की बढ़ौतरी हो चुकी है।

कैसे तय होते हैं पैट्रोल-डीजल के दाम
तेल कंपनियां तीन आधार पर पैट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं। पहला इंटरनैशनल मार्कीट में कच्चे तेल का भाव, दूसरा देश में इंपोर्ट (आयात) करते वक्त भारतीय रुपए की डॉलर के मुकाबले कीमत और तीसरा आधार इंटरनैशनल मार्कीट में पैट्रोल-डीजल के क्या भाव हैंं।
 

Advertising