के के शर्मा नियुक्त किए गए दिल्ली के मुख्य सचिव

Tuesday, Mar 03, 2015 - 12:42 AM (IST)

नई दिल्ली: केन्द्र सरकार ने के के शर्मा को दिल्ली के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त करने की आज घोषणा की। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली के नए मुख्य सचिव के रूप में के के शर्मा के नाम को मंजूरी दे दी है। 1983 बैच के आईएएस अधिकारी शर्मा इस समय गोवा के मुख्य सचिव है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस पद के लिए अपनी पहली पसंद रमेश नेगी के बाद शर्मा के नाम का सुझाव दिया था।

नेगी को दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव बनाने की अनुशंसा को गृह मंत्रालय ने ठुकराते हुए तीन अधिकारियों आनंद प्रकाश, नैनी जयशीलन और संजय कुमार श्रीवास्तव के नाम को पैनल में शामिल कर सूची को दिल्ली सरकार को भेज दिया था। नेगी के नाम को लेकर केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया 26 फरवरी को राजनाथ सिंह से मिले थे। गृह मंत्रालय ने नेगी के नाम को अस्वीकृत करने का कारण यह बताया था कि नेगी से पहले कई अधिकारी उनसे वरिष्ठ है। केजरीवाल ने शनिवार को राजनाथ सिंह को एक पत्र लिखकर कहा था...मैं आपसे आग्रह करता हूं कि यदि आप नेगी को दिल्ली का मुख्य सचिव नियुक्त नहीं कर सकते हो तो कृपया गोवा के मुख्य सचिव के.के. शर्मा को दिल्ली का मुख्य नियुक्त कर दीजिए।

मैं आपसे उम्मीद करता हूं कि इस बार आप मुझसे से सहमत होगे। शर्मा 1983 बैच के आईएएस अधिकारी है और उन्हें एक जनवरी 2015 को गोवा का मुख्य सचिव बनाया गया था और अभी उन्हें गोवा का मुख्य सचिव बने दो महीने ही हुए थे। इससे पहले दिल्ली में वह वर्ष 2009 से 2011 तक प्रधान सचिव(पीडब्ल्यूडी) के रूप में नियुक्त थे।

Advertising