Zomato: गैर-हिंदू से डिलीवरी ना लेने वाले शख्स के खिलाफ पुलिस ने लिया एक्शन

Thursday, Aug 01, 2019 - 06:23 PM (IST)

नई दिल्ली: ऑनलाइन फूड सर्विस वेबसाइट जोमैटो ने गैर-हिंदू डिलिवरी बॉय से खाना लेने से इनकार करने वाले शख्स के खिलाफ पुलिस ने एक्शन लिया है। डिलिवरी करने वाले व्यक्ति के धर्म के कारण जोमैटो का ऑर्डर रद्द करने वाले जबलपुर के निवासी पंडित अमित शुक्ला के खिलाफ को लिखित शपथ पत्र देने को कहा है कि वह धार्मिक नफरत का प्रसार नहीं करेंगे ।


क्या है पूरा मामला
दरअसल 30 जुलाई की रात  मध्यप्रदेश के जबलपुर के रहने वाले पं अमित शुक्ल नाम के एक शख्स ने ZOMATO के माध्यम से खाना ऑर्डर किया था। जब अमित ने देखा कि खाना पहुंचाने आया डिलिवरी बॉय मुस्लिम है तो उन्होनें ZOMATO से  डिलिवरी बॉय बदलने को कहा। उन्होनें सावन के महीने का हवाला देते हुए कहा कि इस पावन महीने में वो किसी गैर हिंदू के हाथ का छुआ खाना नही खा सकते हैं। अमित ने ट्वीट करते हुए कहा कि "अभी-अभी मैंने जोमैटो से एक ऑर्डर रद्द किया। उन्होंने मेरा खाना गैर-हिन्दू व्यक्ति के हाथ भेजा और कहा कि वे इसे न तो बदल सकते हैं और न ही ऑर्डर रद्द करने पर पैसा वापस कर सकते हैं। मैंने कहा कि आप मुझे खाना लेने के लिये बाध्य नहीं कर सकते हैं. मुझे पैसा वापस नहीं चाहिये, बस ऑर्डर रद्द करो। " 




जोमेटो ने सिखाया सबक
ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी जोमेटो ने धार्मिक आधार पर नफरत फैलाने वाले एक शख्स को करारा जवाब दिया है जिससे सोशल मीडिया पर कंपनी की खूब तारीफ हो रही है। जोमेटो ने रिफंड देने से भी इनकार कर दिया और सोशल मीडिया ट्विटर पर करारा जवाब देते हुए लिखा कि खाने का कोई धर्म नहीं होता। अमित शुक्ल ने जोमेटो पर मुस्लिम डिलीवरी ब्वॉय से जबरदस्ती खाना लेने के लिए दबाव डालने का आरोप लगाते हुए व्हाट्स ऐप चैट का स्क्रीन शॉट भी ट्विटर पर शेयर किया है। इस चैट में दिख रहा है कि अमित जोमेटो कंपनी से कह रहे हैं कि अभी हमारे लिए सावन चल रहा है और इसलिए हमें किसी मुस्लिम से डिलीवरी नहीं ले सकते। इसके नीचे की चैट में जोमेटो कंपनी ने जवाब में कहा कि अगर वो ऑर्डर कैंसल करते हैं तो उन्हें कैंसलेशन चार्ज के तौर पर 237 रुपए देने होंगे।




सोशल मीडिया पर हुई तारीफ
अमित शुक्ल को अपने इस फैसले के लिए सोशल मीडिया पर कड़ी आलोचना झेलनी पड़ रही है और लोग जोमेटो के फैसले का स्वागत कर रहे हैं। अमित शुक्ल को लेकर लोनली 2 नाम के एक ट्विटर हैंडल से लिखा गया कि आप पहले दर्जे के मूर्ख हैं और आपको बस एक पूंछ की कमी है।




Zomato के मुस्लिम डिलीवरी ब्वॉय का छलका दर्द
ऑनलाइन ऑर्डर पर खाना डिलिवर करने वाली कंपनी जोमैटो के डिलिवरी ब्वॉय को धार्मिक भेदभाव का सामना करना पड़ा। एक ग्राहक ने उससे खाना लेने से इसलिए मना कर दिया क्योंकि वो एक मुस्लिम है। अब डिलीवरी ब्वॉय ने अपना दर्द बयां करते हुए कहा कि हम गरीब लोग हैं इसलिए सहना पड़ेगा। मुस्लिम डिलीवरी बॉय फैयाज ने कहा कि उन्होंने कस्टमर को उनके घर की लोकेशन जानने के लिए फोन किया था, लेकिन जब कॉल उठी तो शख्स ने उन्हें बताया कि उन्होंने ऑर्डर कैंसल कर दिया है। उन्होंने कहा कि इस घटना से मुझे काफी दुख पहुंचा है लेकिन मैं क्या कर सकता हूं। हम काफी गरीब लोग हैं और हमारे साथ ऐसा होता रहता है। 

Anil dev

Advertising