जिला सैनिक कल्याण बोर्ड ने पूर्व सैनिकों व वीर नारियों को सरकारी योजनाओं की दी जानकारी

Saturday, Mar 13, 2021 - 08:51 PM (IST)

साम्बा : जिला सैनिक कल्याण बोर्ड साम्बा के तत्वावधान में पूर्व सैनिकों, वीर नारियों के लिए साम्बा के शाह बलोड़ गांव में एक बैठक आयोजित की गई। ब्रिगेडियर गुरमीत सिंह शान, (सेवानिवृत्त) निदेशक राज्य सैनिक बोर्ड  बैठक के मुख्य अतिथि थे। बैठक में बड़ी संख्या में पूर्व सैनिकों, वीर नारियों और उनके परिजनों ने भाग लिया।


    सैनिक कल्याण बोर्ड के जिला अधिकारी कर्नल (सेवानिवृत्त) आर के शर्मा ने सभी पूर्व सैनिकों व अन्य संबद्ध लोगों के लिए की जा रही विभिन्न कल्याणकारी गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। उपस्थित लोगों को उनके पेंशन, दस्तावेज और अनुदान से संबंधित किसी भी मुद्दे को हल करने के लिए जिला कार्यालय का दौरा करने के लिए कहा गया। कर्नल शर्मा ने उपस्थित लोगों के कल्याण के लिए बनाए गए उपलब्ध विभिन्न अनुदानों से अवगत कराया गया। वयोवृद्धों को उपलब्ध चिकित्सा लाभों और शिक्षा अनुदानों के बारे में भी बताया गया। लड़ाई और शारीरिक कारणों के कारण प्रभावित पूर्व सैनिकों के परिवारों को विशेष रूप से उनके लिए उपलब्ध विशेष योजनाओं का उपयोग करने के लिए कहा गया था।

उन्हें विभिन्न शिक्षा छात्रवृत्ति और पेशेवर पाठ्यक्रमों में अपने बच्चों के लिए आरक्षित विशेष सीटों का उपयोग करने के लिए भी कहा गया था। जिला अधिकारी ने परिवारों के दस्तावेजों को अपग्रेड करने की आवश्यकता पर जोर दिया और पूर्व सैनिकों को प्रोत्साहित किया कि वे अपने बच्चों को कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करें ताकि वे विभिन्न व्यावसायिक परीक्षाओं में भाग लेने और आरक्षण का उपयोग करने के लिए तैयार हों।


    उत्तरी कमान के निदेशक (पुनर्वास) कर्नल जी.पी. सिंह ने भी उपस्थित लोगों को विभिन्न सरकारी परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रेरित किया ताकि वे विशेष रूप से उनके लिए आरक्षित सीटों का उपयोग कर सकें। ब्रिगेडियर गुरमीत सिंह शान (सेवानिवृत्त) ने आश्वासन दिया कि वह उनके मुद्दों के बारे में जानते हैं और उनके लाभ के लिए समाधान प्रदान करने के लिए उपयुक्त अधिकारियों के समक्ष उठाया जाएगा। उन्होंने पूर्व सैनिकों, वीर नारियों और उनके बच्चों से कहा कि वह अपनी परेशानी को उन त पहुंचाएं जिनके लिए वह हल करने का प्रयास करेंगे। अंत में जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल आर.के. शर्मा (सेवानिवृत्त) ने सभी लोगों का आभार व्यक्त किया।

Monika Jamwal

Advertising