केरल में पांच और लोगों में हुई जीका वायरस की पुष्टि, अब तक राज्य में सामने आ चुके हैं 28 मामले

Thursday, Jul 15, 2021 - 12:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केरल में जीका वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने जानकारी देते हुए बताया है कि राज्य में पांच और लोगों में जीका वायरस की पुष्टि हुई है। इन नए मामलों में अनायरा में दो लोग, कुन्नुकुझी, पट्टम और पूर्वी किले में एक-एक लोग जीका वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, वहीं राज्य में कुल 28 लोगों में जीका वायरस का पता लगाया गया है।

इससे पहले केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने यह भी बताया था कि हम तेजी से फॉगिंग कर रहे हैं। तिरुवनंतपुरम नगर निगम ने अपनी गतिविधियों को तेज कर दिया है। वे अगले 7 दिन फॉगिंग करेंगे। डीएमओ कार्यालय से एक नियंत्रण कक्ष ने काम करना शुरू कर दिया है जो चौबीसों घंटे काम करेगा। आपको बता दें कि 9 जुलाई को केरल में जीका वायरस के पहले मामले की पुष्टि हुई थी, जिसके बाद जीका वायरस को लेकर सभी जिलों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया था।

क्या है जीका वायरस

जीका वायरस मच्छरों से फैलने वाली बीमारी है। यह संक्रमण एडीज प्रजाति के मच्छरों द्वारा फैलता है। जब कोई संक्रमण रहित एडीज मच्छर जीका वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति को काटता है, तो वह भी संक्रमित हो जाता है। यानी यह मच्छर जिस भी स्वस्थ व्यक्ति को काटेगा, उसे भी संक्रमित कर देगा।

Hitesh

Advertising