दक्षिण कश्मीर में 3 और युवक बने आतंकी

Thursday, May 31, 2018 - 06:57 PM (IST)

श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर के कच्छडुरा और द्रगढ़ इलाकों में तीन मुठभेड़ों के बाद से युवाओं द्वारा आतंकवाद में शामिल होने में लगातार वृद्धि हो रही हैं। घाटी में युवाओं द्वारा सोशल मीडिया पर बंदूकों के साथ तस्वीरों को जारी करके आतंकियों में शामिल होने की घोषणा की जा रही हैं। इसी सिलसिले में पिछले दो दिनों में दक्षिण कश्मीर के कुलगाम से दो युवक और पुलवामा से एक युवक आतंकियों में शामिल हो गए हैं। 


सूत्रों के अनुसार पुलवामा में त्राल कस्बे के रहने वाले दानिश खालिक पुत्र अब्दुल खालिक डार आतंकियों में शामिल हो गया। बताया जा रहा है कि दानिश जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हो गया है। पुलिस ने दानिश के आतंकियों में शामिल होने के बारे में कहा कि मामले की जांच की जा रही है। उल्लेखनीय है कि घाटी में पिछले साल से आतंकी विरोधी अभियानों में वृद्धि के बावजूद आतंकवाद में वृद्धि हो रही है। गत 1 अप्रैल को दक्षिण कश्मीर में तीन मुठभेड़ों के बाद से 50 से ज्यादा युवक आतंकवाद में शामिल हो गए है। कुलगाम जिला के रामभामा दमहाल क्षेत्र से बिलाल अहमद भट्ट नामक आतंकियों में शामिल हो गया है। 


वार्ता पर बल
विशेषज्ञों द्वारा तत्काल वार्ता पर बल दिया जा रहा है लेकिन कश्मीर में राजनीतिक कार्यकर्ताओं का मानना है कि वार्ता के लिए अनुकूल वातावरण बनाने की जरुरत है। अतीत में कश्मीर में युवाओं द्वारा आतंकी रैंकों में शामिल होने की संख्या में वृद्धि हो रही है। 


सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल
सोशल मीडिया पर बिलाल अहमद नामक युवक की तस्वीर वायरल हो गई है, जो कथित तौर पर लश्कर-ए-तोयबा में शामिल हो गया है। बिलाल गत 10 मई से लापता था। बिलाल की उम्र 24 साल है।

पुलिस कर रही मामले की जांच 
पुलिस ने कहा कि तस्वीर की प्राथमिकता की जांच की जा रही है।  इसी बीच कुलगाम के रेडवानी बाला इलाके से सुहैल अहमद डार (24) नामक स्थानीय युवक की तस्वीर ए.के- 47 के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं। बताया जा रहा है कि सुहैल लश्कर-ए-तोयबा में शामिल हो गया है। स्थानीय लोगों ने कहा कि सुहैल गत 11 अप्रैल से लापता हो गया था। इसी दिन मुठभेड़ के दौरान चार नागरिकों की मौत हो गई थी जबकि आतंकी 16 घंटों के मुठभेड़ के बाद भागने में कामयाब रहे थे। 

Monika Jamwal

Advertising