अचानक दिल्ली से बेंगलुरू वापस लौटे येदियुरप्पा, कर्नाटक में सियासी हलचल तेज

Saturday, Sep 08, 2018 - 09:19 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की शनिवार को दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक की शुरूआत हुई। इस दौरान कर्नाटक से कार्यकारिणी में शिरकत करने आए भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा शनिवार सुबह अचानक बेंगलुरू वापस लौट गए। उनकी वापसी को लेकर कर्नाटक में अचानक राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है।



अटकलें लगाई जा रही हैं कि कांग्रेस-जेडीएस के गठबंधन वाली सरकार को गिराने के लिए बीजेपी ने अपनी कोशिशें तेज कर दी हैं। इस पर येदियुरप्पा ने साफ किया कि वो पारवारिक इमरजेंसी के चलते अचानक दिल्ली से बेंगलुरू वापस लौटे हैं। इसका प्रदेश की राजनीति से कोई लेना देना नहीं है।



बता दें, कांग्रेस विधायक लक्ष्मी हेबालकर और बेलगाम जिले के ताकतवर जर्खिहोली भाइयों के बीच विवाद ने गठबंधन सरकार को मुश्किल में डाल दिया है। ऐसे में बीजेपी को यहां नए समीकरण तलाशने का मौका मिल गया है। इस विवाद पर पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार ने कहा कि निश्चित रूप से बीजेपी मौजूदा राजनीतिक हालात का फायदा उठाना चाहेगी।



कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की परेशानियां कम होती नहीं दिख रहीं है। कांग्रेस के ताकतवर मंत्री डीके शिवकुमार और उनके भाई डीके सुरेश के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने जांच शुरू कर दी है। डीके सुरेश कांग्रेस के सांसद हैं। दोनों भाइयों ने एक न्यूज चैनल को बताया कि सत्ता के लिए बीजेपी बेताब है, ऐसे में उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग के केस में फंसाना चाहती है।



डीके शिवकुमार ने कहा कि बीजेपी ईडी और आयकर विभागों का इस्तेमाल कर हमें परेशान कर रही है। वे सोचते हैं कि हमें फंसाकर वो सरकार गिरा देंगे। लेकिन ऐसा कभी नहीं होगा। उन्होंने कहा, हम लड़ेंगे और सरकार सुरक्षित रहेगी।



कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि उन्हें बीजेपी की डर्टी ट्रिक्स के बारे में पता है। हमने हाल ही में शहरी स्थानीय निकाय चुनावों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा, कांग्रेस और जेडीएस ने 60 प्रतिशत से ज्यादा सीटें जीती हैं और 53 प्रतिशत से ज्यादा वोट मिले हैं। बीजेपी अब शहरी इलाकों में मजबूत नहीं है। अगर हम सत्ता में बने रहे तो अगले साल लोकसभा चुनावों में भी बीजेपी की हार होगी। कुमारस्वामी ने कहा कि अब वे फिर से पुरानी रणनीति पर वापस आ गए हैं। लेकिन हम एक बार फिर लड़ने के लिए तैयार हैं।      

Yaspal

Advertising