CM बनने से पहले येदियुरप्पा ने लिया टोटकों का सहारा,2007 की तरह फिर बदला नाम

Friday, Jul 26, 2019 - 07:40 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कर्नाटक में एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन सरकार गिरने के बाद प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बी एस येदियुरप्पा चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से पहले टोटकों का सहारा लिया। लंबे समय तक कर्नाटक में चली उठक पठक को देखते हुए येदियुरप्पा कोई जोखिम नहीं उठाना चाहते, जिसके तहत उन्होंने अपने नाम के साथ भी फेरबदल करने में परहेज नहीं किया।


दरअसल अच्छी किस्मत के लिए येदियुरप्पा ने अपने नाम की स्पेलिंग में फेरबदल कर लिया है। ज्योतिषी से सलाह-मशविरे के बाद उन्होंने अपने नाम के स्पेलिंग में से 'डी' को हटाकर 'आई' जोड़ लिया है। अब वह अपने नाम में yediyurappa लिख रहे हैं। जानकारी के अनुसार ज्योतिष ने उन्हें सलाह दी थी कि डबल डी नकारात्मकता को खत्म करेगा। गवर्नर को सरकार बनाने का दावा करने के लिए लिखे गए पत्र में उन्होंने अपने नाम में नई स्पेलिंग का इस्तेमाल किया है। इसके अलावा विधानसभा में उनके नाम के बोर्ड में भी नाम की नई स्पेलिंग जोड़ी गई है। हालांकि सोशल मीडिया पर उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर वह अपना पुराना नाम ही इस्तेमाल कर रहे हैं। 


बता दें कि येदियुरप्पा ने जो स्पेलिंग अभी बदले हैं वह उनका पुराना नाम था। इसी नाम की स्पेलिंग के साथ उन्होंने पहली बार 1975 में चुनाव जीता था। साल 2007 में पहली बार मुख्यमंत्री बने थे लेकिन इसके बाद उन्होंने किसी न्यूमेरोलॉजिस्ट की सलाह पर अपने नाम को बदल कर BS Yeddyurappa कर लिया था, जिसके बाद 7 दिनों में ही उनकी कुर्सी चली गई।


दूसरी बार मई 2008 में येदियुरप्पा को फिर से सीएम बनने का मौका मिला, लेकिन एक बार फिर से तीन साल बाद ही भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते उन्हें समय से पहले अपनी कुर्सी गंवानी पड़ी। साल 2018 में वो सिर्फ 48 घंटे के लिए सीएम रहे। अपने पुराने स्पेलिंग को भाग्यशाली ना मानते हुए उन्होंने इसे बदलने का फैसला लिया। येदियुरप्पा के अनुसार तीनों बार वह कुछ दिनों से लेकर कुछ महीनों तक सीएम रहे। लेकिन कभी भी पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं किया इस बार वह वह पहले से ही सतर्क हो गए हैं। 

vasudha

Advertising