रेलवे कॉरिडोर के तहत बनाए जाएगे यमुनानगर जिले में तीन स्टेशन

punjabkesari.in Saturday, Jun 03, 2023 - 04:31 PM (IST)

 

चंडीगढ़ , 3 जून - (अर्चना सेठी) हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि रेलवे कॉरिडोर के तहत यमुनानगर जिले में तीन स्टेशन बनाए गए है। इन स्टेशनों से उद्योगपतियों को कैसे लाभ मिले, इसके लिए यमुनानगर के उपायुक्त द्वारा एक कमेटी बनाई जाएगी। यह कमेटी यमुनानगर क्षेत्र के उद्योगपतियों से जानकारी लेकर स्टेशनोंं पर सुविधा मुहैया करवाएगी। इन रेलवे कॉरिडोर बनने से इस क्षेत्र के व्यापारियों के साथ-साथ पौंटासाहिब तक के उद्योगपतियों को भी लाभ मिलेगा। उन्होनें बताया कि यमुनानगर से 700 कंटेनर का आयात होता है और 600 कंटेनर का निर्यात होता है।

 

मुख्य सचिव आज यमुनानगर जिला सचिवालय के सभागार में  यमुनानगर जिले में चल रहे विकास कार्यो की समीक्षा कर रहे थे। एक्सप्रैस हाई-वे, रेलवे कॉरिडोर व मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य के बारे में अधिकारियों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि जो भी विकास कार्य होना है वह विजन के साथ होना चाहिए। उन्होंने कहा कि रेलवे कॉरिडोर में तीन स्टेशन बनाए जाएगे, जिनमें न्यू कलानौर, दराजपुर, न्यू जगाधरी रेलवे स्टेशन शामिल है।

 

रेलवे अधिकारियों ने जानकारी दी कि रेलवे कॉरिडोर का कार्य अंतिम चरणों में है। न्यू कलानौर जंक्शन, न्यू जगाधरी रेलवे जंक्शन हाई-वे से जुड़े है, इससे व्यापारियों को काफी लाभ मिलेगा।मुख्य सचिव ने यमुनानगर जिला के उपायुक्त से कहा कि जिले में जो तीन स्टेशन बनाए गए है ,इनका प्रयोग कैसे हो इसके लिए व्यापारियों, चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारियों से मिलकर प्लान बनाए जाए और सैमिनार आयोजित करके इस सुविधा के बारे में जानकारी दे ताकि सभी को इस सुविधा का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि कलानौर रेलवे स्टेशन पर लोडिंग-अनलोडिंग का कार्य होगा। यह रेलवे स्टेशन हाई-वे के काफी नजदीक है इससे इस क्षेत्र की जनता को लाभ होगा।

 

मुख्य सचिव ने कहा कि यमुनानगर-जगाधरी शहर को जोडऩे के लिए छोटी सडक़ नहीं बल्कि हाई-वे से फॉरलेन सडक़ होनी चाहिए। बैठक में मुख्य सचिव ने इस जिलें में बन रही सडक़ो के बारे में जानकारी ली और कहा कि  सभी सडक़ो को निर्धारित समय पर बनाया जाए। उन्होंने कहा कि थर्मल पॉवर प्लांट को जोडऩे के लिए सडक़ को चौड़ा व मजबूत बनाया जाए। उन्होंने इस जिले के पांजूपुर में बनने वाले करीब एक हजार करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले मेडिकल कॉलेज के बारे में भी जानकारी मांगी। सीएमओ ने बताया कि मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य की सभी कार्यवाही पूरी कर ली गई है और इसका निर्माण कार्य शीघ्र ही शुरू होगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News