15 अगस्त पर मोदी सरकार की विशेष थीम ''याद करो कुर्बानी''

Saturday, Jul 23, 2016 - 07:38 PM (IST)

नई दिल्लीः आजादी की 70वीं सालगिरह के मौके पर इस बार 15 अगस्त काे मोदी सरकार 'याद करो कुर्बानी' की खास थीम लॉन्च कर सकती है, जिसका मकसद नौजवान पीढ़ी के बीच स्वतंत्रता संघर्ष को लेकर जागरूकता बढ़ाना है। इसके लिए मोदी सरकार के मंत्री आजादी के आंदोलन से जुड़ी ऐतिहासिक महत्व की जगहों पर जाकर देश के नौजवान लोगों को उसके नायकों के बारे में बताएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त से पहले एक स्पेशल इवेंट में खुद इस कार्यक्रम की शुरुआत कर सकते हैं। माना जा रहा है यह इवेंट 8 अगस्त को आयोजित किया जा सकता है जिसमें भारत छोड़ो आंदोलन की सालगिरह का उत्सव भी शामिल किया जा सकता है। एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, मोदी सरकार के मंत्री देशभक्ति की भावना फिर से जगाने के लिए अमृतसर में जालियावाला बाग, उत्तर प्रदेश में काकोरी, पोर्ट ब्लेयर में सेल्युलर जेल, बिहार में चम्पारण, गुजरात में बारदोली और दांडी गांवों का दौरा करेंगे।

उन्होंने बताया, 'देश के नौजवान आजादी के बाद पैदा हुए हैं इसलिए स्वतंत्रता आंदोलन के बारे में उनकी जानकारी कम है। इस दाैरान भगत सिंह, महात्मा गांधी, लाला लाजपत राय, सरदार पटेल, सुभाष चंद्र बोस और चंद्रशेखर आजाद जैसे स्वाधीनता आंदोलन के नायकों के शहरों और गांवों में कार्यक्रम आयोजित किए जा सकते हैं।

Advertising