कोरोना का हॉटस्पॉट बना मुंबई का वर्ली इलाका,मिले 10 पॉजिटिव मरीज

Sunday, Apr 05, 2020 - 01:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: जानलेवा कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में मौत को तांड़व मचा रखा है। देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है और महाराष्ट्र में यह आंकड़ा सबसे ज्यादा है। इसी बीच मुंबई का वर्ली इलाका इस वायरस का हॉटस्पॉट बनकर उभरा है। वहां के एक स्लम जीजामाता नगर में कोरोना वायरस के 10 मामले सामने आने के बाद इसे रेड जोन घोषित कर दिया गया हैं 

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने शहर में झुग्गियों, भवनों, नर्सिंग होम और आवासीय कालोनियों सहित कई  ऐसी जगहों की पहचान कर उन्हें सील कर दिया है जहां से कोरोना वायरस संक्रमण के ज्यादा मामले मिले हैं। बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिमी मुंबई में गोरेगांव के वर्ली कोलीवाड़ा, प्रभादेवी और बिम्बिसार नगर ‘रेड जोन' में आए हैं और पुलिस की मदद से इन सभी को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। इन क्षेत्रों को संक्रमण मुक्त करने के लिए वहां रासायनिक घोल का छिड़काव किया गया।  

बता दें कि मुंबई की झुग्गी बस्तियों में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के मिलने के ये पहले मामले नहीं हैं। इससे पहले धारावी में BMC का एक 52 साल का सफाई कर्मचारी कोरोना वायरस पॉजिटिव मिला था, जिसके बाद इलाके में हड़कंप मच गया था। सफाई कर्मचारी के परिवार के सदस्यों और 23 सहयोगियों को क्वारंटाइन होने को कहा गया था। बता दें कि  महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 145 नए संक्रमित पाए गए हैं और छह लोगों की मौत हुई है। इसके बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 635 हो गई है तो वहीं 32 लोगों की जान भी गई है। 

क्या है हॉटस्पॉट एरिया 
देशभर में कोरोना के कई हॉटस्पॉट बनाए गए हैं। ये वह इलाके हैं जहां कम वक्त में ही कोरोना के ज़्यादा मामले सामने आ रहे हैं। साथ ही, यहां सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इलनेस के मरीज़ों की संख्या ज्यादा है और टेस्ट के बाद वो भी पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। हॉटस्पॉट एरिया में दिल्ली, केरल, मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, लद्दाख के इलाके शामिल हैं।


 

vasudha

Advertising