Lok Sabha चुनाव के नतीजों  से स्तब्ध World Media, आंकड़ों पर जताई हैरानी, कहा- "उम्मीद नहीं थी..."

punjabkesari.in Tuesday, Jun 04, 2024 - 03:53 PM (IST)

लंदनः लोकसभा चुनाव के रुझानों के साथ ही विजेता उम्मीदवारों की घोषणा के बीच एग्जिट पोल पर प्रतिक्रिया देने वाले दुनिया भर के मीडिया का रिएक्शन आना शुरू हो गया है। लोकसभा चुनाव के रुझानों में NDA और INDIA गठबंधन के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। रुझानों में NDA बहुमत के आंकड़े को पार कर चुकी है, लेकिन विपक्षी गठबंधन भी बहुत ज्यादा पीछे नहीं है। आंकड़ों का असर भारत के शेयर बाजार पर भी पड़ा है और शेयर बाजार में गिरावट आई है। चुनाव नतीजों पर ग्लोबल मीडिया हैरानी जता रहा है और कहा कि जो आंकड़े सामने आ रहे हैं वैसी उम्मीद नहीं की गई थी। 

PunjabKesari

शुरुआती रुझानों पर   प्रमुख मीडिया संस्थानों ने अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दी है जिनमें अमेरिकी के न्यूयॉर्क टाइम्स का कहना है कि भारत के लोकसभा चुनाव में कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने कहा शुरुआती रुझानों में भाजपा आगे है, लेकिन शायद भाजपा बहुमत हासिल नहीं कर सकेगी और पार्टी को बहुमत के लिए छोटी पार्टियों का समर्थन लेना होगा। न्यूयॉर्क टाइम्स का कहना है कि भारत के लोकसभा चुनाव में कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है और शुरुआती रुझान उम्मीदों के विपरीत चल रहे हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक रिपोर्ट में कहा शुरुआती रुझानों में भाजपा आगे है, लेकिन शायद भाजपा बहुमत हासिल नहीं कर सकेगी और पार्टी को बहुमत के लिए छोटी पार्टियों का समर्थन लेना होगा। हालांकि रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि अभी स्पष्ट तौर पर कह पाना मुश्किल है, लेकिन अगर ऐसा हुआ तो यह पहली बार होगा, जब पीएम मोदी अपने राजनीतिक करियर में पहली बार बगैर बहुमत के सरकार चलाएंगे। 

   PunjabKesari
सीएनएन ने अपनी एक रिपोर्ट में लिखा है कि भारत के लोकसभा चुनाव में शुरुआती रुझानों में भाजपा आगे चल रही है, लेकिन कांग्रेस मुख्यालय में खुशी की लहर है। एग्जिट पोल्स के निराशाजनक अनुमानों के विपरीत कांग्रेस कई सीटों पर आगे चल रही है। इससे पार्टी कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर है। अल जजीरा ने लिखा है कि रुझानों में मोदी की भाजपा बहुमत से पिछड़ रही है। अल जजीरा ने रुझानों के चलते भारतीय शेयर बाजार में आई गिरावट का भी जिक्र किया है। उत्तर प्रदेश में विपक्षी गठबंधन की सीटें आधी होने को भी अल जजीरा ने प्रमुखता से लिखा। रिपोर्ट में महाराष्ट्र में विपक्षी गठबंधन की जीत का भी जिक्र है। अमेठी से स्मृति ईरानी के पिछड़ने का भी जिक्र किया गया है।

PunjabKesari

BBC ने अपनी रिपोर्ट में कहा है नरेंद्र मोदी ने 400 पार का नारा दिया था, लेकिन शुरुआती रुझानों में मुकाबला कड़ा है और अब भाजपा को अकेले दम पर बहुमत पाने में भी कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। शुरुआती रुझानों में एनडीए और विपक्षी गठबंधन के बीच 60-70 सीटों का ही अंतर है और एनडीए एकतरफा जीत हासिल नहीं कर रहा है। कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ता खुशी मना रहे हैं। वहीं भाजपा मुख्यालय पर मिली-जुली प्रतिक्रिया है। हालांकि भाजपा के पार्टी प्रवक्ताओं का दावा है कि वह आराम से सरकार बना रहे हैं। पाकिस्तान के प्रमुख अखबार डॉन का कहना है कि भारतीय चुनाव में मोदी गठबंधन का दबदबा है, लेकिन विपक्षी गठबंधन भी रफ्तार पकड़ रहा है। अखबार ने लिखा है कि राहुल गांधी के नेतृत्व वाले विपक्षी गठबंधन ने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया है। वाराणसी सीट पर पीएम मोदी के आगे चलने की बात भी अखबार ने लिखी है। 
  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja