भारत के ये 15 शहर दुनिया में सबसे गर्म, देखें पूरी लिस्ट

Saturday, Apr 27, 2019 - 04:04 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  देश भर में गर्मी का प्रकोप बढ़ता ही जा रही है। हालात ऐसे हो गए हैं कि लोगों का घरों से निकलना भी मुश्किल हाे गया है। इसी बीच एक रिपोर्ट ने सभी को हैरानी में डाल दिया है। दरअसल अल डोराडो नाम की एक वेबसाइट ने दुनिया के सबसे गर्म 15 शहरों के नाम की लिस्ट जारी की है जिसमें से सभी शहर भारत के ही हैं। वहीं रिपोर्ट के अनुसार, मध्य भारत पृथ्वी के सबसे गर्म जगहों में रहा।
 


लिस्ट में मध्य प्रदेश का खरगोन टॉप पर है, वहां का तापमान 46.6 डिग्री दर्ज किया गया था। इस लिस्ट में दूसरा सबसे गर्म शहर महाराष्ट्र का अकोला है, जहां का तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। नागपुर में 45.2, अमरावती में 45.4, वर्धा में 45.7, चन्द्रपुर में 45.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया।

इस लिस्ट में जिन 15 शहरों के नाम हैं उसमें 9 शहर महाराष्ट्र से, तीन मध्य प्रदेश से, दो उत्तर प्रदेश से और एक तेलंगाना से हैं। वहीं मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के कई शहरों में अगले पांच दिनों तक हीटवेब की संभावना जताई है। विभाग का अनुमान है कि इस दौरान यहां का तापमान 45-47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। बता दें कि साल 2018 को मौसम विभाग ने 1901 के बाद से सबसे गर्म साल बताया था। 


वहीं महाराष्ट्र के चंद्रपुर में मौजूद वाइल्ड लाइफ के लिए बने एक एनजीओ ने बताया कि बढ़ती गर्मी का असर पक्षियों पर भी पड़ रहा है। वहां अबतक 9 पक्षियों की मौत हो चुकी है। एनजीओ के अध्यक्ष दिनेश की मानें को गर्मी बढ़ने की मुख्य वजह वहां मौजूद कोयल की खदान, पावर प्लांट्स और अन्य औद्योगिक इकाइयां हैं। 

vasudha

Advertising