उत्तराखंड सुरंग रेसक्यू की सफलता से गदगद हुए ऑस्ट्रेलियाई PM, कहा- श्रमिकों को सकुशल बचाना भारत की "अद्भुत उपलब्धि"

Thursday, Nov 30, 2023 - 01:18 PM (IST)

 कैनबरा: ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने उत्तराखंड की सिलक्यारा सुरंग में लगभग 17 दिन तक फंसे सभी 41 श्रमिकों को सुरक्षित ढंग से निकाले जाने पर प्रसन्नता जताई व इस अभियान को भारत की अद्भुत उपलब्धि बताया। अल्बनीज ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में यह भी लिखा कि उन्हें गर्व है कि ऑस्ट्रेलियाई सुरंग विशेषज्ञ प्रोफेसर अर्नोल्ड डिक्स ने बचाव कार्यों में जमीनी स्तर पर अपनी भूमिका निभाई। अल्बनीज ने लिखा, ‘‘भारतीय अधिकारियों की अद्भुत उपलब्धि। गर्व है कि ऑस्ट्रेलियाई प्रोफेसर अर्नोल्ड डिक्स ने जमीनी स्तर पर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।''

अंतरराष्ट्रीय सुरंग विशेषज्ञ डिक्स जिनेवा स्थित ‘इंटरनेशनल टनलिंग एंड अंडरग्राउंड स्पेस एसोसिएशन' के प्रमुख हैं। भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त फिलिप ग्रीन ने भी सुरंग से सभी 41 श्रमिकों को बचाने संबंधी अभियान की सराहना करते हुए इसे ‘‘एक बड़ी उपलब्धि'' बताया। उन्होंने ‘एक्स' पर पोस्ट किया, ‘‘यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।

उत्तराखंड में सुरंग में फंसे सभी 41 श्रमिकों को सफलतापूर्वक निकालने के लिए भारतीय अधिकारियों को बधाई। ऑस्ट्रेलिया के प्रोफेसर अर्नोल्ड डिक्स की विशेष तौर पर सराहना की जाती है जिन्होंने जमीनी स्तर पर महत्वपूर्ण तकनीकी सहायता प्रदान की।'' चारधाम यात्रा मार्ग पर निर्माणाधीन सिलक्यारा-बड़कोट सुरंग का एक हिस्सा 12 नवंबर को ढह जाने से उसमें 41 श्रमिक फंस गये थे और युद्धस्तर पर बचाव अभियान चलाकर इन्हें सुरक्षित ढंग से बाहर निकाला गया।

 

Tanuja

Advertising