Womens Day 2024: महिलाओं के लिए ये नौकरियां हैं एकदम बेस्ट, अपनी रुचि के हिसाब से चुनें अपना करियर ऑप्शन

Friday, Mar 08, 2024 - 10:34 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देशभर में आज यानी के 8 मार्च को प्रतिवर्ष महिलाओं को समर्पित दिन "Womens Day" मनाया जा रहा है। वर्तमान समय में महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं हैं और कई क्षेत्रों में तो महिलाएं पुरुषों से भी आगे निकल चुकी हैं। इन दिनों महिलाओं के लिए करियर के कई बेहतरीन विकल्प उपलब्ध हैं। पिछले कुछ दशकों में, महिलाओं ने सामाजिक सीमाओं को पार किया है और व्यक्तिगत और पेशेवर विकास हासिल करने के लिए संघर्ष किया है।

चंद्रयान-3 लैंडर पर काम कर रही 'रॉकेट महिलाओं' के बारे में सोचें। उन्होंने कई युवा महिलाओं को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) में करियर पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित किया है। महिलाओं ने कई करियर में सफल नौकरियाँ हासिल की हैं। फिर भी, कुछ नौकरियों को दूसरों की तुलना में प्राथमिकता दी जा सकती है। कुछ नौकरियाँ प्रवेश की कम बाधाएँ प्रदान करती हैं और अधिक लचीलापन प्रदान करती हैं। परंपरागत रूप से, कुछ उद्योग महिला उम्मीदवारों को काम पर रखना भी पसंद करते हैं।

यदि आप एक युवा महिला हैं और सर्वोत्तम करियर विकल्पों या सर्वोत्तम भुगतान वाली नौकरियों के बारे में सोच रही हैं, तो यहां कुछ जानकारी है जो उपयोगी हो सकती है। हमने भारत में महिलाओं के लिए सर्वोत्तम करियर विकल्पों को सूचीबद्ध किया है और बताया है कि वे लोकप्रिय क्यों हैं। अच्छे करियर विकल्पों और उनकी योग्यताओं की एक तालिका भी है। अंततः, आप अपनी रुचियों, जुनून और कौशल के आधार पर करियर चुन सकते हैं। लेकिन अंतिम निर्णय लेने से पहले अपने सभी विकल्पों का मूल्यांकन करना याद रखें। यह कुछ खास करियर ऑप्टोइन्स है जिससे चुन कर आप भी आपने नाम बना सकती हैं। 



एजुकेशन फील्ड
महिलाओं के लिए एजुकेशन सेक्टर सबसे बेहतर माना जाता है। इस फील्ड में आप टीचिंग की योग्यता हासिल करके प्राइमरी टीचर, जूनियर टीचर, के साथ ही विश्वविद्यालयों में प्रोफेसर के पदों पर नौकरी पा सकती हैं। टीचिंग जॉब सबसे सेफ नौकरी मानी जाती है। इस फील्ड में आपको समाज में पहचान के साथ ही बेहतर वेतन भी मिलता है और साथ ही बेहतर सुविधाएं भी मुहैया करवाई जाती हैं।



पत्रकारिता
पिछले कुछ वर्षों में पत्रकारिता ने कई अनुकरणीय महिलाओं को देखा है, जिनमें से कई पत्रकारों ने अपना नाम कमाया है। पत्रकारिता पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, आप मीडिया हाउस, पब्लिशिंग हाउस में काम कर सकते हैं या स्वतंत्र पत्रकारिता का अभ्यास कर सकते हैं। पत्रकार जनता की राय को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जो इसे एक आकर्षक करियर विकल्प बनाता है।

यह एक बहुत ही रोमांचक और गतिशील काम है, जो उन ऊर्जावान, प्रेरित व्यक्तियों और जो विविधता में पनपते हैं, के लिए आकर्षक है। ये सभी बातें कॉलेज के बाद इसमें शामिल होने को एक अच्छा करियर बनाती हैं। आप एक लेखक, संपादक, पत्रकार, पत्रकार या शोध विश्लेषक के रूप में काम कर सकते हैं। इस क्षेत्र में काम और करियर ग्रोथ की संभावनाएं बहुत अधिक हैं।



एचआर
किसी भी कंपनी में एचआर की भूमिका सबसे अहम होती है। कंपनी में हायरिंग से लेकर विभिन्न कामों को देखने के लिए हर कंपनी एचआर रखती है। एचआर के रूप में पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा प्रेफर किया जाता है। ऐसे में यह फील्ड आपके लिए बेहतर करियर विकल्प है।



नुट्रिशन 
पोषण विशेषज्ञ या आहार विशेषज्ञ की नौकरी की भूमिका महिलाओं के बीच लोकप्रिय है, क्योंकि आहार विज्ञान के क्षेत्र का महिलाओं के लिए भारी विपणन किया गया था। इशी खोसला, शिखा शर्मा और रुजुता दिवेकर जैसे रोल मॉडल की सफलता ने भी इस क्षेत्र को महिलाओं के बीच लोकप्रिय बना दिया है। लेकिन समाज के सभी वर्गों में स्वास्थ्य और फिटनेस के बारे में जागरूकता बढ़ने के साथ, पोषण विशेषज्ञों की मांग तेजी से बढ़ी है। इसने इसे महिलाओं के लिए शीर्ष करियर विकल्प बना दिया है।

एक पोषण विशेषज्ञ के रूप में, आप अपने ग्राहकों को आहार चार्ट, स्वास्थ्य युक्तियाँ और फिटनेस व्यवस्थाएँ प्रदान कर सकते हैं। आप किसी अस्पताल, फिटनेस सेंटर में काम कर सकते हैं या अपना क्लिनिक खोल सकते हैं। आप कॉलेज के बाद न्यूट्रिशन में बैचलर करके इस करियर को अपना सकते हैं। पोषण विशेषज्ञ बनने के लिए डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी उपलब्ध हैं। कमाई बहुत अच्छी हो सकती है और सीधे तौर पर आपके अभ्यास की सफलता पर निर्भर करती है।



नर्सिंग
अगर आपकी रुचि मेडिकल क्षेत्र में है तो नर्सिंग का कोर्स करके आप प्राइवेट अस्पतालों में तुरंत ही जॉब पा सकती हैं। सरकारी नौकरी निकलने पर आप इनमें अप्लाई करके सरकारी नौकरी भी प्राप्त कर सकती हैं।



भारतीय सेना
वर्तमान समय में भारतीय सेना में महिलाओं की भर्ती काफी संख्या में होने लगी है चाहे हो एयरफोर्स हो या अन्य सेना। महिलाएं आज पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर फाइटर जेट तक उड़ा रही हैं। ऐसे में भारतीय सेना में नौकरी करना किसी सपने से कम नहीं है। इसमें आप सेना के लिए मिलने वाली सुविधाओं के साथ देश रक्षा का सपना भी पूरा कर सकती हैं।

Mahima

Advertising