सशस्त्र सेनाओं में महिलाओं को मिलेगा बराबरी का हक, PM मोदी ने दिया तोहफा

Wednesday, Aug 15, 2018 - 11:49 AM (IST)

नई दिल्ली: सरकार ने सशस्त्र सेनाओं में शार्ट सर्विस कमीशन महिला अधिकारियों को बड़ा तोहफा देते हुए उन्हें भी पुरुष अधिकारियों की तरह स्थायी कमीशन देने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 72वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि वह सशस्त्र सेनाओं में शार्ट सर्विस कमीशन के माध्यम से भर्ती हुई महिला अधिकारियों को भी उनके समकक्ष पुरुष अधिकारियों की तरह स्थायी कमीशन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह सेना, नौसेना और वायु सेना में शार्ट सर्विस कमीशन महिला अधिकारियों को स्वतंत्रता दिवस पर एक तोहफा दे रहे हैं। इन अधिकारियों को भी पारदर्शी चयन प्रक्रिया के अनुसार पुरुष समकक्ष अधिकारियों की तरह स्थायी कमीशन मिलेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की लाखों बेटियां यूनिफार्म पहनकर जीवन जी रही हैं और वे देश के लिए कुछ करना चाहती हैं। उल्लेखनीय है कि महिला अधिकारियों को अभी शिक्षा, चिकित्सा और जज एडवोकेट जनरल जैसी विशेषज्ञ शाखाओं में ही स्थायी कमीशन दिया जा रहा था।

अब इन अधिकारियों को शार्ट सर्विस कमीशन की अवधि पूरी होने के बाद स्थायी कमीशन लेने का मौका मिलेगा। मोदी ने कहा कि महिलाएं देश में खेतों से लेकर खेलों तथा संसद और सेनाओं में कंधे से कंधा मिलाकर योगदान दे रही हैं। यह महिला सशक्तीकरण की बड़ी मिसाल है।

Seema Sharma

Advertising