महिलाओं के प्रौद्यौगिकी उद्यमों को किया सम्मानित

punjabkesari.in Friday, Aug 16, 2024 - 06:52 PM (IST)


चंडीगढ़, 16 अगस्त:(अर्चना सेठी) पंजाब सरकार ने महिलाओं में उद्ममी भावना को उत्साहित करने के लिए 78वें स्वतंत्रता दिवस दौरान महिलाओं के नेतृत्व वाले प्रौद्यौगिकी आधारित 10 स्टारटअप्पज़, जिन्होंने राज्य के उद्यम माहौल को बढावा देने के लिए मिसाली योगदान दिया है, को सम्मानित किया। बताने योग्य है कि बेमिसाल तरक्की की तरफ बढ़ रही इन महिला उद्दमियों को ज़िला स्तर पर स्वतंत्रता दिवस समारोह दौरान सम्मानित किया गया।

इन स्टारटअप्पज़ को पंजाब स्टेट कौंसिल फार विज्ञान एंड प्रौद्यौगिकी के नेतृत्व वाली पंजाब स्टेट इनोवेशन कौंसिल की स्टारटअप्पज़ हैंडहोलडिंग एंड इम्पावरमैंट पहलकदमी के द्वारा समर्थन दिया जा रहा है। यह पहलकदमी पंजाब के विज्ञान, प्रौद्यौगिकी और वातावरण विभाग के मिशन इनोवेट पंजाब का हिस्सा है जिसका उद्देश्य महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टारटअप्पज़ को तकनीकी सहायता प्रदान करना, रोज़गार के अवसर पैदा करना और राज्य के आर्थिक विकास को बढावा देना है। यह स्टारटअप्प प्रस्तावित क्षेत्रों पर ध्यान केन्द्रित करती नई तकनीकों और विचारों को उत्साहित कर रही है, जिससे समाज विकास को बढावा मिलेगा।

 

पंजाब सरकार इन महिला उद्दमियों को आगे बढने के लिए अनुकूल माहौल प्रदान कर रही है। मोटे अनाजों को टिकाऊ खेती और पौष्टिक ख़ुराक के तौर पर उत्साहित करते फ़सली विभिन्नता को बढावा देने के लिए राज्य सरकार के दृष्टिकोण अनुसार युवा महिलाओं की अगवाली वाले तीन स्टारटअप्प, ऐमकैली बायोटैक प्राईवेट लिमटिड ( डा. विपाशा शर्मा), मिलट सिस्टरज़ ( डा. अमन और डा. दमन वालिया) और रोज़ी फूडज़ ( डा. रोजी सिंगला), मोटे अनाजों पौष्टिक गुणों के बारे में जगरूकता पैदा करने, गर्भवती महिलाओं, दूध पिलाने वाली माताओं, कुपोषण के शिकार बच्चों और शुगर के मरीजों के लिए कस्टमाईज़ड रैडी- टू- इट ( खाने के लिए तैयार) उत्पादों और पीने वाले पदार्थों को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है। इन स्टारटअप्प में से एक डा. ऋतु महाजन के नेतृत्व वाले रीबाईओपी एग्रो टेक प्राईवेट लिमटिड ने नैनो- बायो- कीटनाशकों को तैयार करने के लिए एक नवीनताकारी बायोडीग्रेडेबल और नान- टाक्सिक ( ज़हर- रहित) रचना तैयार की है।
 

हैलथकेयर आधारित स्टारटअप्पस में डा. गोरी जैमुरगन के नेतृत्व वाली गौरीज़ स्किन केयर प्राईवेट लिमटिड एंटी- एजिंग और एंटी- कैंसर विशेषताओं वाले बायोमास- आधारित प्राकृतिक सनसक्रीन फार्मूले बनाने के लिए काम कर रही है; श्रीमती शकुंतला के नेतृत्व वाली जे.वी.- स्कैन प्राईवेट लिमटिड मोबाइल द्वारा शुरुआती पड़ाव पर ही बीमारी का पता लगाने के लिए ए.आई. अधारित वाइस् विश्लेषण टूल तैयार करने के लिए काम कर रही है; डा. पल्लवी बांसल के नेतृत्व वाली टीममैड केयर गर्भवती महिलाओं के लिए ए.आई. आधारित रियल- टाईम हैल्थ ट्रेकिंग प्रदान कर रही है, जिससे हैल्थकेयर पेशेवर मां के स्वास्थ्य की प्रभावशाली ढंग से निगरानी कर सकते है और दो स्टारटअप्प श्रीमती पूजा कौशिक के नेतृत्व वाली क्रिएटकिट्ट और नैन्सी भोला के नेतृत्व वाली सखीयां, सामाजिक उद्दमता माडल के अंतर्गत पंजाब के ग्रामीण क्षेत्रों की गरीब महिलाओं, बुणकरों और कारीगरों को शामिल करते टेक्स्टाईल वेस्ट से टिकाऊ उत्पाद तैयार कर रहे है। श्रीमती हरदीप कौर के नेतृत्व वाले एक ओर स्टारटअप्प इंडोना इनोवेटिव सल्यूशनज़ ने पानी की बर्बादी को घटाने के लिए वाटर फ्लो रीस्ट्रिकटर तैयार किया है।
 

स्टारटअप्पज़ को बधाई देते पी. एस. सी.एस.टी. के कार्यकारी डायरैक्टर इंजनियर प्रितपाल सिंह ने बताया कि वह एस.एच.ई, पी.एस.सी.एस. टी. की पहलकदमी है जिसके अंतर्गत कालेजों, यूनिवर्सिटियोँ और खोज संस्थानों से संभावी महिला स्टारटअप्प को उनके उद्यमों का समर्थन करने के लिए स्रोत, सलाहकार और फंड मुहैया करवाए जा रहे है।

यह पहलकदमी विज्ञान, प्रौद्यौगिकी और वातावरण विभाग, पंजाब के सचिव के नेतृत्व में की जा रही है। इसके इलावा पी.एस.सी. एस.टी.द्वारा जल्द ही एच.एच.ई. ( शी) कोहरट 3. 0 के लिए न्योता दिया जायेगा, जिससे छात्राओं को प्रोग्राम के लिए रजिस्टर करने की अपील की जाएगी।

 

ज्वाईंट डायरैक्टर- कम- प्रोग्राम लीडर डा. दपिन्दर कौर बख्शी ने बताया कि पी.एस.सी.एस.टी. ने पिछले दो सालों में राज्य में बड़े स्तर पर जागरूकता अभियान चलाए है, जिसमें 3500 से अधिक छात्राओं को जागरूक किया गया है। उन्होंने आगे बताया कि बहुत सी स्टारटअप्पज़ ने बहुत बढ़िया प्रदर्शन किया है, 20 ओर स्टारटअप्पज़ को प्रमुख इनक्यूबेटरों और समर्थकों, विशेषकर टीपिआई- आईसर मोहाली, अवध आई. आई. टी. रोपड़, जीजेसीईआई- जीएनडीयू, अमृतसर, पीएबीआई- पीएयू लुधियाना, स्टैंप- थापर इंस्टीट्यूट, पटियाला और चंडीगढ़ एंजल्स नैटवर्क के सहयोग के साथ प्रशिक्षण और सलाह दी जा रही है। उन्होंने महिलाओं के प्रयासों और समर्पण को मान्यता देने के लिए पंजाब सरकार का धन्यवाद किया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Archna Sethi

Related News