इवांका की मौजूदगी में बुलंद होगा ‘बेटी-बचाओ बेटी-पढ़ाओ’ का नारा

punjabkesari.in Monday, Nov 27, 2017 - 11:16 PM (IST)

नई दिल्ली: हैदराबाद में 28-29 नवंबर को भारत और अमरीका की संयुक्त मेजबानी में ग्लोबल इंटरप्रेन्योरशिप समिट का आयोजन किया जा रहा है। इवांका पहली बार दक्षिण एशिया में हो रहे वैश्विक इंटरप्रेन्योरशिप शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगी। इस सम्मेलन में अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कारोबार संभाल रही उनकी बेटी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बेटी-बचाओ बेटी-पढ़ाओ संकल्प एक मंच पर नज़र आएगा। भारत में हो रहे सम्मेलन के विषय महिलाओं के लिए अवसरों का दायरा बढ़ाने पर ही तय किया गया है।

इवांका ट्रंप इस सम्मेलन में अमरीकी प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगी। तीन दिवसीय इस मंथन सम्मेलन का उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। पीएम मोदी ने इस साल जून में अपनी अमरीकी यात्रा के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप से मुलाकात में इवांका को वैश्विक इंटरप्रेन्योरशिप शिखर सम्मेलन में भारत भेजने का आग्रह किया था।

इंटरप्रेन्योरशिप पर दुनिया के सबसे बड़ा जलसा कहलाने वाले सम्मेलन में इस बार नारी शक्ति का जलवा नजर आएगा। सम्मेलन की थीम भी- वुमन फर्स्ट, प्रोस्पेरिटी फॉर आल यानी महिलाएं हों आगे तो सबकी हो समृद्धि है। भारत की ओर से आयोजक नीति आयोग के मुताबिक सम्मेलन में 52 फीसद से ज़्यादा प्रतिनिधि महिलाएं है।

इवांका ट्रंप जहां अमरीकी प्रतिनिधि मंडल की प्रतिनिधित्व कर रही हैं। इसी तरह 10 मुल्क ऐसे हैं जिनकी नुमाइंदगी केवल महिलाएं ही करेंगी। इसमें अफगानिस्तान, सऊदी अरब और इजराइल भी शामिल है। मोदी सरकार की दो कद्दावर महिला मंत्री सुषमा स्वराज और निर्मला सीतारमण भी खास तौर पर कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी।

नीति आयोग के मुताबिक, उद्घाटन समारोह मंगलवार शाम करीब साढ़े चार बजे हैदराबाद के इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में शुरू होगा। इवांका ट्रंप जहां मंगलवार सुबह हैदराबाद पहुंचेंगी वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर में आएंगे। मोदी आधिकारिक भोज के बाद दिल्ली लौट जाएंगे जबकि इवांका दूसरे दिन शाम को रवाना होंगी।

हालांकि निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक इवांका 28 नवंबर को उद्घाटन समारोह के बाद 29 नवंबर को वुमन इन आंट्रप्रन्योरियल लीडरशिप और वुमन इन वर्कफोर्स शीर्षक वाले दो पैनल डिस्कशन में भाग लेंगी। इवांका 29 नवंबर की शाम वापस लौट जाएंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News