महिलाओं की सुरक्षा के लिए ‘वन-स्टॉप’ सेंटर हेल्पडेस्क को जोड़ने पर कर रही है काम: ईरानी

punjabkesari.in Tuesday, Mar 08, 2022 - 02:17 PM (IST)

नई दिल्ली: महिला दिवस के अवसर पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि ‘वन-स्टॉप’ केंद्र पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के साथ मिलकर प्रत्येक जिले में महिलाओं और लड़कियों के लिए आत्म-रक्षा शिविर आयोजित करने की योजना बना रहे हैं। ब्यूरो द्वारा सार्वजनिक एवं कार्य स्थलों पर महिलाओं की सुरक्षा पर राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए ईरानी ने यह भी कहा कि सरकार वन-स्टॉप केंद्र के साथ प्रत्येक पुलिस थाने के महिला हेल्पडेस्क को जोड़ने पर काम कर रही है।
 

उन्होंने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर आयोजित सम्मेलन में कहा कि ‘वन-स्टॉप केंद्र पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के साथ मिलकर प्रत्येक जिले में महिलाओं और लड़कियों के लिए आत्म-रक्षा शिविर आयोजित करने की योजना बना रहे हैं।’’
 

केंद्रीय मंत्री ने कई प्रस्ताव भी रखे, जहां ब्यूरो और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के बीच सहयोग हो सकता है। उन्होंने कहा कि ब्यूरो, मानसिक स्वास्थ्य और मनोविज्ञान शिक्षा के लिए देश के शीर्ष केंद्र निमहंस के बीच उन महिला पुलिस कर्मियों को काउंसिलिंग मुहैया कराने पर सहयोग हो सकता है जो तनावग्रस्त हैं। उन्होंने प्रत्येक जिले में महिला कर्मियों के लिए विशेष क्रेच सुविधा देने का भी प्रस्ताव दिया। ईरानी ने कहा कि निर्भया निधि के तहत सरकार महिलाओं को सशक्त बनाना चाहती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News

Recommended News