Good news: मई 2022 से शुरू हो जाएगा महिलाओं का NDA से दाखिला

punjabkesari.in Tuesday, Sep 21, 2021 - 03:58 PM (IST)

नई दिल्ली- अब भारतीय सेना में भी महिलाएं अपनी शक्ति का प्रदर्शन करने के लिए तैयार है। दरअसल, अगले साल से अब  महिलाओं का एनडीए से दाखिला शुरू हो जाएगा। इससे संबंधित केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया की भारतीय सेना, नेवी  और एयर फोर्स में महिलाओं को प्रतिष्ठित एन.डी.ए के जरिया दाखिला शुरू किया जाएगा जिसके लिए सरकार मई 2022 तक जरूरी काम पूरा कर लेगी। 

बता दें कि अब तकयहां सिर्फ पुरुषों को एंट्री मिलती है लेकिन अब तक जितने भी सेना प्रमुख बने है वो सब एन.डी.ए से ही हुए हैं।


केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अपना ये जवाब दाखिल किया है। इससे पहले अदालत ने केंद्र सरकार से हलफनामा दाखिल कर टाइमलाइन बताने के लिए कहा था जिससे साफ हो की कब तक महिलाएं एन. डी.ए यानी नेशनल डिफेंस एकेडमी में दाखिला ले पाएंगी।


12वीं पास करने के बाद कड़ी परीक्षा के तहत NDA में दिया जाता है दाखिला-
हालांकि शुरू में केंद्र सरकार ने इसका विरोध किया था लेकिन अदालत के कड़े रुख के बाद केंद्र सरकार को ये नीतिगत फैसला लेना पड़ा और अब महिलाओं को भी एन.डी.ए में दाखिला मिलेगा। बता दें कि NDA में 12वीं पास करने के बाद कड़ी परीक्षा के तहत दाखिला दिया जाता है, यहां के कैडेट को फिर सेना में अफसर रैंक के लिए तैयार किया जाता है। 


महिलाओं के ट्रेनिंग और रहने के लिए सुविधा तैयार की जा रही है
केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है की महिलाओं के ट्रेनिंग और रहने के लिए सुविधा तैयार की जा रही है। एक एक्सपर्ट ग्रुप इस बात की समीक्षा कर रहा है की यहां महिलाओं को किस तरह से ट्रेनिंग दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News

Recommended News