इस बार स्वतंत्रता दिवस होगा खास, पहली बार सुरक्षा होगी देश की बेटियों के हवाले

punjabkesari.in Saturday, Aug 11, 2018 - 12:28 AM (IST)

नई दिल्लीः स्वतंत्रता दिवस को लेकर जहां दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा को लेकर गृह मंत्रालय काफी सतर्क है। पीएम मोदी जब लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करेंगे तो इस दौरान उनकी सुरक्षा में जहां एसपीजी और लोकल पुलिस होगी वहीं इस बार दिल्ली पुलिस का विमिन स्वॉट कमांडो का दस्ता भी वहां मौजूद रहेगा। आज गृहमंत्री राजनाथ सिंह इस स्पेशल विमन कमांडो को दिल्ली की जनता की सुरक्षा में तैनात करेंगे।
PunjabKesari
बता दें कि दिल्ली पुलिस का यह कमांडो दस्ता देश की किसी भी स्टेट पुलिस में पहला दस्ता है। पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक की देखरेख में बनाए गए इस विशेष दस्ते में 36 विमन कॉन्स्टेबल हैं। इनको करीब 15 महीने तक सख्त ट्रेनिंग दी गई है। आमतौर पर कमांडो ट्रेनिंग 12 महीने की होती है लेकिन विमिन स्वॉट कमांडो को ऐसी ट्रेनिंग दी गई है जोकि मेल कमांडो से भी अधिक ट्रेंड है।
PunjabKesari
इस दस्ते में असम से 13, मणिपुर से 5, अरुणाचल प्रदेश से 5, सिक्किम से 5, मेघालय से 4, नगालैंड से 2 और मिजोरम व त्रिपुरा से 1-1 कॉन्स्टेबल ली गई हैं। यह दस्ता बख्तरबंद गाड़ियों में तैनात होगा और इसे चलाएंगी भी विमन कमांडो ही। फिलहाल इस दस्ते को राजपथ और विजय चौक पर तैनात किया जाएगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News