चांद देखकर महिलाओं ने तोड़ा व्रत, मांगी पति की लंबी उम्र की दुआ

Thursday, Oct 17, 2019 - 09:26 PM (IST)

नई दिल्लीः पंजाब , हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली , गुजरात और देश के अन्य हिस्सों में पति की लंबी उम्र की कामना के लिए में महिलाओं ने गुरुवार को करवा चौथ का व्रत पूरी शिद्दत से पूरा किया। करवा चौथ से पहले कईं दिनों से बाजारों में महिलाएं खरीददारी में बिजी थी और कल तो बाजारों में मेंहदी लगवाती देखी गई। आज दिन भर उन्होंने पतियों के साथ खरीदारी और इस मौके पर बाजारों में काफी भीड़ देखी गई। यह दिन सुहागिन स्त्रियों को लिए काफी अहम होता है।

इस दिन महिलाएं उपवास करते हुए अपनी पति की लंबी आयु की कामना करती हैं। शाम को पूजा-अर्चना करने और छलनी के जरिये चंद्रमा के दर्शन के बाद अपने पति को देखकर उसके हाथों से पानी पीकर अपना उपवास तोड़ती है। करवा चौथ‘शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है,‘करवा'यानी‘मिट्टी का बरतन'और‘चौथ'यानि‘चतुर्थी‘। ऐसी मान्यता है कि करवा चौथ की कथा सुनने से विवाहित महिलाओं का सुहाग बना रहता है, उनके घर में सुख, शांति, समृद्धि और संतान सुख मिलता है।

इस बार का करवा चौथ 70 साल बाद रोहिणी नक्षत्र के साथ मंगलवार को पड़ने के कारण अधिक मंगलकारी है। ज्योतिषियों के अनुसार, रोहिणी नक्षत्र और चंद्रमा में रोहिणी का योग होने से माकर्ण्डेय और सत्याभामा योग भी बन रहा है। इसलिए पहली बार करवा चौथ का व्रत रखने वाली महिलाओं के लिए यह व्रत बहुत अच्छा है। करवा चौथ की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम पांच बजकर 50 मिनट और तीन सेकेंड से शाम छह बजकर 58 मिनट और 47 सेकेंड तक था।

Yaspal

Advertising