इंश्योरेंस के जरिए रातोंरात 7 करोड़ की मालकिन बनने वाली थी महिला, हुई एक गलती और गंवा दिए पूरे पैसे

Friday, Mar 01, 2024 - 04:16 PM (IST)

नेशनल डेस्क: आयरलैंड में रहने वाली एक महिला को एक प्रतियोगिता के दौरान काफी चोटों का सामना करना पड़ा है। दरअसल, इस महिला को 'क्रिसमस ट्री-थ्रोइंग'  प्रतियोगिता में हिस्सा लेने, उसे जीतने और तस्वीरें क्लिक कराने के कारण करोड़ों की चोट लग गई। महिला द्वारा की गई इन हरकतों को देखकर कोर्ट ने उसको 820,000 डॉलर (लगभग 7 करोड़ रुपये) के बीमा के दावे को खारिज कर दिया है। बताया जा रहा है कि एक कार दुर्घटना के दौरान महिला को चोटें आई थीं जिसके बाद वो इंश्योरेंस क्लेम के लिए कोर्ट के पास भी गई थी।

36 वर्षीय कैमिला ग्रैबस्का ने एक बीमा कंपनी पर मुकदमा दायर करते हुए कहा कि उसकी पीठ और गर्दन पर लगी चोटों ने उसे पांच साल से अधिक समय तक किसी भी तरह का काम करने के लिए असमर्थ बना दिया। इसके अलावा, कैमिला ने ये भी बताया था कि वे अपने बच्चों के साथ नहीं खेल पा रही थी। 2017 में जिस कार दुर्घटना में वह शामिल थी, उसके परिणामस्वरूप, कामिला ने दावा किया कि तब उसकी स्थिति बिल्कुल विकलांग जैसी हो गई थी।

हाल ही में कैमिला की एक तस्वीर भी वायरल हुई जो अपने 'ग्राफ़िक नेचर' के कारण स्थानीय अखबारों में भी छपी थी। इस तस्वीर पर एक्शन लेते हुए लिमरिक हाई कोर्ट के जज कार्मेल स्टीवर्ट ने उसके इंश्योरेंस क्लेम के दावे को खारिज कर दिया। बताया गया है कि इस वायरल तस्वीर में कैमिला 2018 में हुए एक चैरिटी कार्यक्रम में 5 फीट के क्रिसमस ट्री को फेंकते हुए नजर आई थी। द गार्जियन ने आयरिश इंडिपेंडेंट अखबार द्वारा प्रकाशित एक लेख के हवाले से लिखा कि जज ने अदालत में इस बात को कहा कि, यह एक बहुत बड़ा, प्राकृतिक क्रिसमस पेड़ है, और वह इसे बहुत ही तेज गति से फेंक रही है।

महिला का पेड़ को इस तरह से फेंकना खुद को इस बात की पुष्टि करता है कि इंश्योरेंस क्लेम का दावा पूरी तरह से बढ़ा-चढ़ा कर बताया गया था। उस आधार पर, मैं इस दावे को खारिज करने का प्रस्ताव करता हूं। क्रिसमस ट्री फेंकने की प्रतियोगिता जीतने के तुरंत बाद, कैमिला ने कथित तौर पर डॉक्टरों से बात की। उसने दावा किया कि उसे इस हद तक दर्द हो रहा है कि अब वो किसी भारी बैग को भी नहीं उठा सकती और जिस कारण उसे अपनी नौकरी भी छोड़नी पड़ी थी। 

उसने कोर्ट को ये तक भी बताया कि उसे विकलांगता भुगतान भी मिला है। बीमा कंपनी के खिलाफ उसके कानूनी दावे ने अतीत और प्रत्याशित भविष्य की कमाई के नुकसान के लिए मुआवजे की मांग की है। कैमिला ने कहा कि वह कभी-कभी आधे दिन तक अपना बिस्तर नहीं छोड़ पाती थी और दवा लाने के लिए भी वो अपने पति पर निर्भर रहती थी। इसके अलावा, उसने अपनी चोटों के बारे में झूठ बोलने के आरोप का खंडन किया और अदालत को बताया कि वह 'सामान्य जीवन जीने की कोशिश कर रही थी। 

उसने इस बात पर जोर दिया कि क्रिसमस ट्री प्रतियोगिता में खुश दिखने के बावजूद, उसे अभी भी दर्द का अनुभव हो रहा है। इसके अतिरिक्त, अदालत ने एक वीडियो भी देखा। उस वीडियो में कैमिला को एक पार्क में अपने कुत्ते को एक घंटे से अधिक समय तक ट्रेनिंग देते हुए भी देखा गया। आख़िरकार, कैमिला ग्रेबस्का के इंश्योरेंस क्लेम मामले को जज ने यह कहते हुए खारिज कर दिया कि दुर्घटना के बाद उसका व्यवहार उसकी चोटों से संबंधित दावों के साथ 'पूरी तरह से बेमेल' था। 

Mahima

Advertising