महिला सब इंस्पेक्टर ने छपवाया शादी का अनोखा कार्ड, तस्वीरें हुई Viral

Tuesday, Apr 10, 2018 - 04:02 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राजस्थान के भरतपुर की एक ट्रैफिक पुलिस महिला अधिकारी इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई हैै। राज्य में लगातार बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए महिला अधिकारी की पहल ने लोगों का​ दिल जीत लिया है। दरअसल सब इंस्पेक्टर मंजू फौजदार 19 अप्रैल को शादी करने जा रही हैं। इस विवाह में सबसे खास है उनका शादी का कार्ड जिसमें यातायात के नियम छपवाए गए हैं। वह चाहती हैं कि लोग यातायात नियमों का पूरा पालन करें। 

यह अनूठी पहल करने वाली मंजू ने बताया कि मैं जब एक साल की थी तभी मेरे पिता ईश्‍वर सिंह की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी। मेरा छोटा भाई देवेंद्र सिंह भी वर्ष 2006 में सड़क हादसे का शिकार हो गया था। इन दोनों घटनाओं का उस पर बहुत गहरा असर पड़ा था। सब इंस्पेक्टर ने बताया कि जब उन्हे यातायात विभाग में काम करने का मौका मिला तो उन्होंने ट्रैफिक नियमों को लेकर लोगों के बीच जागरुकता फैलाने का फैसला किया।

मंजू के अनुसार ड्यूटी के दौरान वह देखती हैं कि ज्यादातर युवा ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते हैं। बगैर हेलमेट लगाए वाहन चलाते हैं। युवाओं को समझना चाहिए कि हेलमेट पहनने से हमारी सुरक्षा होती न कि हम सिर्फ जुर्माना से बचने के लिए इसे पहनते हैं। बता दें कि मंजू गांव के स्कूल मास्टर हरवीर सिंह से शादी करने जा रही हैं। उन्होंने अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को जागरूक करने के लिए अपने शादी के कार्ड पर ट्रैफिक के नियम छपवाए। वहीं सब इंस्पेक्टर की मां इस बात से काफी खुश हैं कि उनकी बेटी अपने पिता के पदचिन्हों पर चलते हुए पुलिस विभाग को अपनी सेवाएं दे रही है। 

vasudha

Advertising