बुर्का पहने डॉक्टर ने कश्मीरी महिलाओं से आतंकी संगठनों में शामिल होने का किया आग्रह, अलर्ट जारी

Thursday, Mar 15, 2018 - 12:12 PM (IST)

श्रीनगर : आतंकी संगठन लश्कर-ए-तोयबा के शीर्ष आतंकी अब्दुल रमान मक्की के भतीजी डॉ सना मुझाहिद का रिकार्ड किया गया। वीडियो इंटरसेप्ट होने के बाद सुरक्षा एजेंसियों के बीच अलर्ट जारी कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान निवासी सना पेशे से डॉक्टर है और श्रीनगर या दक्षिण कश्मीर में छिपे बैठी है। वीडियो संदेश् में डॉ सना उतर कश्मीर में सीमावर्ती कुपवाडा जिला के कुनान और पोशपुरा गांवों में 1991 में सुरक्षाबलों द्वारा कथित मानवाधिकार उल्लंघनों का हवाला देती नजर आ रही है। 


वीडियो में उसने हाल ही में पत्थरबाजों पर सुरक्षाबलों द्वारा पेलेट गन के इस्तेमाल और चोटी काटने की घटनाओं के मद्देनजर महिलाओं को आतंकी संगठनों में शामिल होने का आग्रह किया। सुरक्षाबलों को संदेह है कि वीडिया को लश्कर और जैश-ए-मोहम्मद द्वारा महिलाओं को भर्ती करने की कोशिश में इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसा माना जाता है कि डॉ सना फरवरी 2018 के प्रथम सप्ताह में भारत में दाखिल हो गई है। सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि डॉ सना को अंतिम बार जनवरी 2018 के दौरान रावलपिंडी पाकिस्तान में देखा गया था। लेकिन वह भारत में कैसे दाखिल हुई, अभी भी स्पष्ट नहीं हुआ है। 

महिला आतंकी के आने से मची सनसनी
फिदायीन या आत्मघाती हमलावार घाटी के लिए नये नहीं है। लेकिन महिला आत्मघाती आतंकी हिंसाग्रस्त प्रदेश में नया आयाम जोड़ता है। सूत्रों के अनुसार एक कारण यह है कि आतंकी गतिविधियों में भाग लेने वाली स्थानीय महिला हमलों को स्वदेशी रंग देने और पाकिस्तान की मदद करेगा। वहीं, महिला आतंकी का प्रवेश सुरक्षाबलों के काम को और भी मुश्किल कर देगा। सेना के एक अधिकारी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर कहा कि हमारे रैंकों में हमारे पास पर्याप्त महिला सैनिक नही हैं और आमतौर पर गांवों या महिलाओं की तलाशी में मदद करने के लिए स्थानीय पुलिस या अद्र्धसैनिक बल जैसे सी.आर.पी.एफ. पर निर्भर करते हैं। 

Advertising