कोरोना के डर से न रिश्तेदार आए न पड़ोसी, महिला ने PPE किट पहन खुद किया पति का अंतिम संस्कार

Friday, Aug 21, 2020 - 01:31 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कोरोना के चलते इन दिनों लोग अपनों से भी दूरी बना रहे हैं, इसी के चलते ओडिशा में एक महिला को अपने पति का खुद ही अकेले अंतिम संस्कार करना पड़ा। महिला ने पीपीई किट (PPE Kit) पहनकर पति के अंतिम संस्कार की सारी रस्में पूरी और मुखाग्नि भी दी। ओडिशा के मलकानगिरी जिले के नक्सल प्रभावित इलाके के मैथिली ब्लॉक में मंडापल्ली गांव है। यहां पर कृष्णा नायक एजुकेशन ऑफिसर था। दो दिन पहले अचानक उसकी तबियत बिगड़ी तो उसे जेपोर अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्पताल ने बाद में उसे कोरापुट स्थित शहीर लक्ष्मण नायक मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया। जहां उसकी हालत और गंभीर हो गई।

कृष्णा का कोरोना टेस्ट किया गया था जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। तबीयत में कोई सुधार न होने पर डॉक्टरों ने कृष्णा को विशाखपट्टनम शिफ्ट करने को कहा। विशाखापट्टनम ले जाते समय रास्ते में ही कृष्णा ने दम तोड़ दिया। अंतिम संस्कार के लिए कृष्णा के शव को घर लाया गया लेकिन न कोई रिश्तेदार आया और न ही पड़ोसी आए। सबको कोरोना का डर था।

महिला ने कहा भी कि उसके पति को कोरोना नहीं था लेकिन फिर भी कोई नहीं आया। जब कोई नहीं पहुंचा तो महिला ने खुद PPE Kit पहनी और अंतिम संस्कार की सारी तैयारियां कीं। महिला ने एंबुलेंस बुलाकर कुछ मेडिकल स्टाफ की मदद से शव को जंगल में लेकर गई। एंबुलेंस से उतारकर कर पति की अर्थी को कंधा भी दिया और सारी रस्में निभाते हुए पति की चिता को मुखाग्नि भी दी। 

Seema Sharma

Advertising