अब PF से एक बार में निकाल सकेंगे 1 लाख रुपए, सरकार ने बढ़ाई लिमिट, जानें प्रोसेस

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2024 - 07:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क : अगर आप भी पीएफ से पैसे निकालने का विचार कर रहे हैं, तो आपके लिए एक खुशखबरी आई है। सरकार ने व्यक्तिगत जरूरतों के लिए निकाली जाने वाली राशि की लिमिट बढ़ा दी है। केंद्रीय श्रम मंत्री मनसुख मंडाविया ने घोषणा की है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के ग्राहक अब पर्सनल जरूरतों के लिए एक बार में 1 लाख रुपये तक निकाल सकते हैं। यह सीमा पहले ₹50,000 थी, जो अब दोगुनी हो गई है।

इस निर्णय का उद्देश्य कर्मचारियों को तत्काल वित्तीय सहायता प्रदान करना है, खासकर उन परिस्थितियों में जब उन्हें आकस्मिक खर्चों का सामना करना पड़ता है। मंत्री ने कहा कि यह कदम कर्मचारियों की आर्थिक स्थिति को सुधारने और उन्हें समय पर मदद देने के लिए उठाया गया है। इस नई सुविधा का लाभ उठाने के लिए कर्मचारियों को अपने ईपीएफ खातों से संबंधित आवश्यक प्रक्रियाओं का पालन करना होगा। उम्मीद है कि इससे बहुत से लोगों को मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें- सर, शरीर में दर्द है प्लीज जाने दो! टीचर ने न सुनी..छात्र ने चलती क्लास में दम तोड़ा

श्रम मंत्रालय ने ईपीएफओ के संचालन में कई बदलाव लागू किए हैं, जिसमें लचीलापन और जवाबदेही बढ़ाने, ग्राहकों के लिए असुविधाओं को कम करने के लिए एक नया डिजिटल ढांचा और अद्यतन दिशानिर्देश शामिल हैं, मंत्री के अनुसार. इसके अतिरिक्त, नए कर्मचारी जिन्होंने अपनी वर्तमान नौकरी में अभी छह महीने पूरे नहीं किए हैं, वे अब धन निकालने के पात्र हैं, जो कि पिछली सीमा से अलग है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News