शीतकालीन सत्रः भाजपा-कांग्रेस ने जारी किया व्हिप

Monday, Jan 07, 2019 - 06:02 AM (IST)

नेशनल डेस्कः संसद का शीतकालीन सत्र अब अपने अंतिम चरण में है। ऐसे में कांग्रेस और भाजपा दोनों इस सत्र में एक दूसरे पर वार पलटवार को लेकर कोई मौका नहीं छोड़ना चाहती। इसी को लेकर दोनों पार्टियों ने अपने सासंदों को तीन लाइन का व्हिप जारी कर सदन में उपस्थित रहने को कहा है।

बता दें कि पिछले हफ्ते लोकसभा में राफेल डील को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष में चर्चा के दौरान तीखी बयानबाजी देखने को मिली। एक ओर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल डील में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने अपने दोस्त अनिल अंबानी को 30000 हजार करोड़ का फायदा पहुंचाया है।

माना जा रहा है कि एक बार फिर सोमवार को राफेल मुद्दे पर लोकसभा में तीखी बहस देखने को मिल सकती है। राहुल गांधी के बयान पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण समेत वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी राफेल मुद्दे पर लोकसभा में राहुल गांधी के सवालों का जवाब दिया। हालांकि राहुल अभी राफेल का पीछा छोड़ने के मूड़ में नहीं लग रहे। वो राफेल डील को लेकर लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाना साध रहे हैं।

इसके अलावा राज्यसभा में तीन-तलाक बिल को लेकर चर्चा भी संभव है। तीन तलाक बिल लोकसभा से पारित हो चुका है, लेकिन राज्यसभा में एनडीए का बहुमत कम होने से यह अभी राज्यसभा में लटका है और शीतकालीन सत्र के अतिम दो दिनों में इस पर चर्चा कर पारित कराना मोदी सरकार के लिए चुनौती है। लेकिन बीजेपी के सहयोगियों जेडीयू और लोक जनशक्ति पार्टी ने तीन तलाक बिल पर सरकार के पक्ष में वोटिंग करने से मना कर मोदी सरकार की मुसीबत बढ़ा दी है।

गौरतलब है कि 11 दिसंबर से मोदी सरकार का अंतिम शीतकालीन सत्र हुआ था और 8 जनवरी तक शीतकालीन सत्र चलेगा। इसके बाद सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया जाएगा।  

Yaspal

Advertising