2019 को 370 से आजादी.... 2020 को राम मंदिर का तोहफा...क्या आज भी होगा कुछ बड़ा?

punjabkesari.in Thursday, Aug 05, 2021 - 01:57 PM (IST)

नेशनल डेस्क: 5 अगस्त का दिन इतिहसा के पन्नों में दर्ज हो गया है। आज से ठीक दो साल पहले इसी दिन मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान अनुच्छेद को ख़त्म करने का फ़ैसला किया था। अचानक हुए इस बदलाव ने देश को जहां हैरान किया तो वहीं  370 से मिली आजादी का जश्न भी खूब मनाया गया। अनुच्छेद  खत्म करने के ठीक एक साल बाद अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास किया गया। अब ऐसे में एक सवाल  उठ रहा है कि इस साल यह 5 अगस्त की तारीख देश में क्या बदलाव लाने वाली है। 

PunjabKesari
गृहमंत्री अमित शाह ने किया था ऐलान 
साल 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में एक फ़ैसला हुआ फिर गृहमंत्री अमित शाह ने संसद में ऐलान किया कि अनुच्छेद 370 को ख़त्म कर दिया गया है और इस आदेश पर राष्ट्रपति ने दस्तख़त कर दिए हैं। अनुच्छेद 370 के ख़त्म होने के साथ अनुच्छेद 35-ए भी ख़त्म हो गया था, जिससे राज्य के 'स्थायी निवासी' की पहचान होती थी। 

PunjabKesari
 5 अगस्त 2020 को अयोध्या में हुआ था भूमि पूजन
 5 अगस्त 2020 को अनुच्छेद 370 के ख़त्म होने के ठीक एक साल बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पौराणिक नगरी अयोध्या में भूमि पूजन कर चांदी की ईंट और चांदी के फावड़े से ‘श्री राम जन्मभूमि मंदिर’ निर्माण की आधारशिला रखी। इसके साथ ही केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा का न सिर्फ एक प्रमुख चुनावी वादा पूरा हुआ बल्कि उस अभियान की समाप्ति भी हो गई जिसके सहारे इस भगवा पार्टी ने राजनीतिक सत्ता के शिखर तक का सफर तय किया।  राम मंदिर निर्माण की नींव रखने के बाद मोदी ने कहा था कि आज सदियों का इंतजार खत्म हो गया है। 

PunjabKesari
बड़े ऐलान को लेकर लगाई जा रही अटकलें 
दशकों तक हिन्दू-मुस्लिम समुदायों के बीच विवाद का केंद्र रहे श्री राम जन्मभूमि स्थल पर जब मोदी पूजा-अर्चना कर रहे थे, उस वक्त देशभर के लोग अपने घरों में टेलीविजन से चिपके रहे और इस पल के गवाह बने थे।  भूमि पूजन के एक साल बाद यानी कि आज फिर  रामलला के मंदिर परिसर में कई कार्यक्रम आयोजित होेने जा रहे हैं। इस बार पीएम मोदी वर्चुअली शामिल होंगे। ऐसे में अटकलें लगाई जा रही हैं कि इस बार सरकार कुछ बड़ा ऐलान कर सकती है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News