पुख्ता होगा बुडैल जेल की सुरक्षा, जैमर सिस्टम होगा अपग्रेड रोकेगा 4जी नैटवर्क

Saturday, Dec 03, 2016 - 01:33 AM (IST)

चंडीगढ़, (संदीप) : नाभा जेल कांड की घटना के मद्देनजर बुडैल की मॉर्डन जेल की सुरक्षा और पुख्ता की जाएगी। इसके तहत जल्द ही जेल में जैमर सिस्टम अपग्रेड किया जाएगा जो 4जी या इससे भी आधुनिक नैटवर्क को रोकने में सक्षम होगा। जेल में मोबाइल नैटवर्क के जरिए कोई भी कैदी या कर्मी अंदरूनी सुरक्षा से जुड़ी जानकारियां न लीक कर सके इसे लेकर अधिकारियों में चिंता बढ़ गई है। अधिकारियों की सबसे पहली कोशिश जेल में मोबाइल नैटवर्क रोकना है। वर्ष 2004 में बुडैल जेल ब्रेक कर यह बंद कुछ आंतकी जेल से फरार हो गए थे। इस घटना के मद्देनजर सुरक्षा को लेकर जेल प्रशासन बेहद गंभीर है।

4जी नेटवर्क के जरिए भेदा गया था नाभा जेल का सुरक्षा घेरा :

नाभा जेल ब्रेक मामले की जांच में खुलासा हुआ है कि जेल के कैदियों ने 4जी नैटवर्क के जरिए ही बाहर अपने साथियों से संपर्क साधा था। जेल में लगा जैमर सिस्टम इस नैटवर्क को रोकने में सक्षम नहीं था। बस इसी का लाभ लिया गया था। इसी बात का संज्ञान लेते हुए बुडैल मॉर्डन जेल में जैमर सिस्टम अपग्रेड किया जा रहा है ताकि कैदियों को जेल की सुरक्षा में सेंध लगाने का एक भी मौका न मिले। जैमर सिस्टम अपग्रेड करने के साथ जेल की पूरी सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद किया गया है।

लापरवाही नहीं होगा बर्दाश्त:

जेल की सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने के साथ ही जेल प्रशासन इसे लेकर भी संजीदा है कि जेल कर्मियों की तरफ से भी सुरक्षा साधनों में कोई चूक न रह जाए। इसके मद्देनजर भी अधिकारी जेल कर्मियों और उनकी ड्यूटी पर कड़ी नजर रखे बनाए हुए हैं। अधिकारियों ने कर्मियों को कड़ी हिदायत दी है कि ड्यूटी के दौरान कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

 

Advertising