देश के कई राज्य होंगे अनलॉक, फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम...आज इन बड़ी खबरों पर रहेगी नजर

Tuesday, Jun 01, 2021 - 10:12 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में कोरोना के मामले अब घटने लगे हैं। वहीं कोरोना की दूसरी रफ्तार के मध्म पड़ने के साथ ही कई राज्यों ने लॉकडाउन में ढील देने शुरू कर दी है। मंगलवार (1 जून) को देश-दुनिय की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी। 

देश में काबू में दूसरी लहर
देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर कमजोर पड़ती दिख रही है। जहां हर दिन 3 लाख से ज्यादा केस आ रहे थे वहीं अब 1 लाख तक नए केसों की संख्या हो गई है, हालांकि कोरोना से मरने वालों की संख्या हर दिन तीन हजार के पार ही है।

आज से कई राज्य होंगे अनलॉक
कोरोना के मामलों में कमी के साथ ही कई राज्यों में अब ढील देना शुरू कर दिया है। दिल्ली, यूपी, मध्यप्रदेश, हरियाणा आदि राज्यों में कोरोना के मामलों में काफी तेजी से कमी आई है। मामले बढ़ने के बाद विभिन्न राज्यों में लगाए गए लॉकडाउन के बाद अब अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

WHO ने भारत में मिले कोरोना को दिया नया नाम
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सबसे पहले भारत में पाए गए कोरोना वायरस के स्वरूपों B.1.617.1 और B.1.617.2 को क्रमश: 'कप्पा' और 'डेल्टा' नाम दिया है।

देशभर में बाबा रामदेव के खिलाफ प्रदर्शन
योग गुरु बाबा रामदेव द्वारा एलोपैथी चिकित्सा पर दिए गए बयान को लेकर विवाद बढ़ता ही जा रहा है। आज इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA), फेडरेशन ऑफ रेजीडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (फोर्डा) फेमा सहित कई चिकित्सीय संगठन देशभर में बाबा रामदेव के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे।

दिल्ली समेत कई राज्यों में बदला मौसम
पश्चिम विक्षोभ के कारण आज दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में मौसम करवट लेगा। दिल्ली में आज और कल गरज के साथ या मध्यम बारिश के आसार हैं तो वहीं गुजरात में भी अगले 4 दिन तक बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने पंजाब, उत्तर प्रदेश, हिमाचल और हरियाणा समेत कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान जताया है।

पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोत्तरी जारी
पेट्रोल-डीजल की कीमतें मंगलवार को लगातार दूसरे दिन बढ़कर नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गईं। कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली समेत देश के चार महानगरों में आज पेट्रोल की कीमत 26 पैसे तक और डीजल की कीमत 24 पैसे तक बढ़ी। राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 26 पैसे महंगा होकर 94.49 रुपए और डीजल 23 पैसे महंगा होकर 85.38 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया।

 

पाकिस्तान में दो आतंकवादी हमले
पाकिस्तान में आतंकवादियों ने सोमवार एक सुरक्षा चौकी पर हमला किया तथा इस हमले के कुछ घंटे बाद उस वाहन पर हमला किया जिसमें सैनिक सवार थे। इन दोनों हमलों में कम से कम चार सैनिकों और चार आंतकवादियों की मौत हो गई।

चक्रवात ‘यास' से बंगाल में 2.21 लाख हेक्टेयर फसल नष्ट : ममता बनर्जी
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि चक्रवात ‘यास' की वजह से राज्य में 20 हजार करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान हुआ है और करीब 2.21 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में लगी फसल नष्ट हो गई है। 

 

काशी विश्वनाथ धाम में गिरी जर्जर इमारत
वाराणसी के निर्माणाधीन काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के पास सुबह बड़ा हादसा हुआ। काशी विश्वनाथ धाम में एक जर्जर भवन गिर गया है। इस हादसे में दो मजदूरों की मौत हो गई, जबकि 6 घायल बताए जा रहे हैं।

आज से बदलेंगे पांच नियम
1 जून 2021 से भारत में पांच बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। आज से जनता को गैस सिलिंडर की कीमत में राहत मिल सकती है, वहीं अगर सरकारी तेल कंपनियों ने दाम बढ़ा दिए, तो यह महंगाई के इस दौर में उनके लिए एक और झटका होगा। इसके साथ ही हवाई सफर भी महंगा होने जा रहा है। करदाता एक जून से छह जून तक आयकर विभाग का वेब पोर्टल इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। ग्राहकों की सुरक्षा के मद्देनजर बैंक ऑफ बड़ौदा चेक पेमेंट से जुड़े नियम में बदलाव करने जा रहा है और गूगल फोटोज की अनलिमिटेड स्टोरेज भी खत्म हो जाएगी।

Seema Sharma

Advertising