कारगिल विजय दिवस: PM मोदी बोले- हमेशा याद रहेगा वीर जवानों का बलिदान

Monday, Jul 26, 2021 - 09:10 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कारगिल युद्ध में विजय के आज 22 साल पूरे होने पर देश भारतीय शहीद जवानों को नमन कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कारगिल विजय दिवस पर वीर जवानों के श्रद्धासुमन अर्पित किए। पीएम मोदी ने कहा कि जवानों की वीरता हर दिन प्रेरित करती रहेगी। पीएम मोदी ने कहा कि शहीदों की वीरता, बलिदान हमेशा याद रहेगा और देश इसे कभी नहीं भूलेगा।

इससे पहले रविवार को पीएम मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम में कहा था कि कारगिल का युद्ध, भारत की सेनाओं के शौर्य और संयम का ऐसा प्रतीक है, जिसे पूरी दुनिया ने देखा है। इस बार ये गौरवशाली दिवस भी ‘अमृत महोत्सव' के बीच में मनाया जाएगा इसलिए, यह और भी खास हो जाता है। मैं चाहूंगा कि आप कारगिल की रोमांचित कर देने वाली गाथा जरुर पढ़ें और कारगिल के वीरों को हम सब नमन करें।

बता दें कि 22 साल पहले कारगिल की पहाड़ियों पर पाकिस्तान ने हिमाकत करते हुए घुसपैठ करके अपने ठिकाने बना लिए थे। जब भारतीय जवानों को इसकी जानकारी हुई तो उन्होंने पाकिस्तानी सेना को वहां से खदेड़ दिया और कारगिल की चोटियों पर तिरंगा फहराया। कारगिल युद्ध की शुरुआत मई में हुई थी और 26 जुलाई 1999 को उस वक्त के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इस युद्ध में भारत की जीत का ऐलान किया था, तब से हर साल 26 जुलाई को विजय दिवस  के तौर पर मनाया जाता है।

Seema Sharma

Advertising