अब सभी रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी वाई-फाई की सुविधा

Tuesday, Jan 09, 2018 - 12:27 AM (IST)

नई दिल्लीः अब देश के शहरी ही नहीं बल्कि अांचलित क्षेत्रों में आने वाले रेलवे स्टेशनों पर यात्री वाई-फाई की सुविधा का लाभ ले सकेंगे। ग्रामीण और सुदूर इलाकों के लगभग 8,500 रेलवे स्टेशनों पर 700 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से वाई-फाई सुविधा मुहैया कराई जाएगी। सरकार की  महत्वाकांक्षी डिजिटल इंडिया पहल के हिस्से के रूप में रेलवे ने 216 बड़े स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा शुरू कर दी है, जिससे करीब 70 लाख रेल यात्री मुफ्त इंटरनेट सुविधा पाने में सक्षम हो सकेंगे।

रेल मंत्रालय के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, हम देश के सभी रेलवे स्टेशनों को यह सुविधा मुहैया कराने जा रहे हैं। हाल ही में हुई एक बैठक में इस योजना को अंतिम रूप दिया गया। योजना के अनुसार, प्रारंभ में 1,200 स्टेशनों की पहचान यात्रियों को सेवा मुहैया कराने के लिए की गई है। 

इसके अलावा 7,300 स्टेशनों को चिन्हित किया गया, जहां न केवल यात्रियों को बल्कि ग्रामीण और सुदूर इलाकों के स्थानीय लोगों को भी सुविधा मुहैया कराई जाएगी। ग्रामीण और सुदूर इलाकों में वाईफाई सुविधा की पेशकश ग्रामीण भारत के डिजिटीकरण के तहत स्थानीय आबादी के बीच ई-शासन का प्रसार करने के लिए की जाएगी। 

Advertising