शाह ने राव सरकार पर साधा निशाना, पूछा-क्यों नहीं मनाया हैदराबाद मुक्ति दिवस समारोह

Sunday, Sep 18, 2016 - 12:06 AM (IST)

वारंगल: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव को यह स्पष्ट करना चाहिए कि हैदराबाद मुक्ति दिवस के आधिकारिक समारोह का आयोजन क्यों नहीं किया गया।  
शाह ने वारंगल जिले के हानमकोंडा में शनिवार रात हैदराबाद मुक्ति दिवस के मौके पर उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि हैदराबाद मुक्ति दिवस समारोह एक राष्ट्रीय एजेंडा बन गया है।
 
उन्होंने कहा कि अगर यह समारोह आधिकारिक तौर पर मनाने का फैसला नहीं लिया गया तो राव को मुख्यमंत्री बनाने वाली जनता ही उन्हें सटीक पाठ पढ़ाएगी। उन्होंने कहा कि यह सरदार वल्लभ भाई पटेल के प्रयासों का ही नतीजा था, जो पूर्ववर्ती हैदराबाद राज्य का संघीय भारत में विलय हुआ। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त 1947 को समूचा भारत विदेशी साम्राज्य के चंगुल से आजाद हुआ और इसके एक वर्ष बाद ही पूर्ववर्ती हैदराबाद राज्य (वर्तमान में तेलंगाना) को निजाम के शासन से मुक्ति मिली।
 
उन्होंने भद्राकाली और रानी रुद्रमा देवी की धरा का उल्लेख करते हुए तेलंगाना को एक पवित्र स्थान बताते हुए कहा कि पड़ोसी राज्य कर्नाटक और महाराष्ट्र के कुछ हिस्से पूर्ववर्ती हैदराबाद राज्य में शामिल थे और इन राज्यों में हैदराबाद मुक्ति दिवस मनाया जाता है। शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री बीमा योजना का लाभ राज्य के किसानों को नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने सवाल किया कि राव अपने राज्य के किसानों के लिए क्या कर रहे हैं। 
Advertising