श्रमिक विशेष ट्रेनों में सवार लोगों की मौत के आंकड़े देने में सरकार ने इतना समय क्यों लिया: TMC

Saturday, Sep 19, 2020 - 10:21 PM (IST)

नई दिल्लीः तृणमूल कांग्रेस के राज्य सभा सदस्य डेरेक ओ ब्रायन ने श्रमिक विशेष ट्रेनों में यात्रा के दौरान 97 से अधिक लोगों की मौत पर शनिवार को केन्द्र सरकार पर निशाना साधते हुए पूछा कि उसने ये आंकड़े जारी करने में इतना अधिक समय क्यों लगाया। 

ओ ब्रायन ने राज्यसभा में रेल मंत्रालय से कोरोना वायरस चलते लागू लॉकडाउन के दौरान चलाई गईं विशेष ट्रेनों में मजदूरों की मौत के आंकड़ों बारे में पूछा था। राज्य सभा सदस्य ने शनिवार को प्रेस ब्रीफिंग में आरोप लगाया कि रेल मंत्री पीयूष गोयल द्वारा जवाब दिये जाने से पहले तक प्रवासी कामगारों की मौत का कोई स्पष्ट जिक्र नहीं था जबकि विपक्षी दल बार-बार इस बारे में सवाल पूछ रहे थे। 

टीएमसी के राष्ट्रीय प्रवक्ता ओ ब्रायन ने कहा, ''अब से पहले तक मंत्री कह रहे थे कि सात या आठ मजदूरों की मौत हुई। वास्तविक संख्या के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं थी। कहा जा रहा था कि सरकार नहीं चाहती कि विपक्ष सवाल पूछे, इसलिये प्रश्नकाल रद्द कर दिया गया। जब भी आप उनसे सवाल पूछते हैं, वे कह देते हैं कि आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं।'' सांसद ने आरोप लगाया, ''उनके पास केवल उनके विरोधियों के आंकड़े हैं, जिन्हें वे प्रताड़ित और बदनाम करना चाहते हैं।'' 

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को राज्यसभा में बताया था कि राज्यों की पुलिस द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार कोविड-19 महामारी के दौरान श्रमिक विशेष ट्रेनों में सवार होकर यात्रा करते समय नौ सितंबर तक 97 लोगों की मौत हुई है। लॉकडाउन के दौरान प्रवासी कामगारों को उनके गृह राज्यों तक पहुंचाने के लिये एक मई को श्रमिक विशेष ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया था। 

Pardeep

Advertising