ऑपरेशन करते समय डॉक्टर नीले या हरे रंग के कपड़े क्यों पहनते हैं?, यह है वजह

2020-10-18T16:08:24.31

नेशनल डेस्कः अस्पतालों में आपने डॉक्टरों को किसी मरीज के ऑपरेशन के दौरान हरे या फिर नीले रंग के कपड़े पहने देखा होगा। क्या कभी आपके दिमाग में यह सवाल नहीं आया कि आखिर डॉक्टर हरा या नीला ये दो रंग ही क्यों चुनते हैं, लाल-पीला या फिर कोई और रंग के कपड़े क्यों नहीं पहनते। इनता ही नहीं ज्यादातर अस्पतालों के पर्दों का रंग भी हरा या नीला होता है। अस्पताल के स्टॉफ कर्मी नर्से भी नीले रंग के ही कपड़े पहनती हैं। कहते हैं पहले डॉक्टर ऑपरेशन के दौरान और सभी कर्मचारी सफेद कपड़े पहनते थे लेकिन 1914 में  एक प्रभावशाली डॉक्टर ने इस पारंपरिक ड्रेस को हरे रंग में बदल दिया। तभी से चलन बन गया और डॉक्टर हरे व नीले रंग के कपड़े पहनने लगे। 

PunjabKesari

इसलिए पहनते हैं हरे या नीले कपड़े
टूडे सर्जिकल नर्स के 1998 के अंक में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, सर्जरी के दौरान डॉक्टरों ने इसलिए हरे रंग के कपड़े पहनने शुरू किए, क्योंकि ये दोनों रंग आंखों को आराम देते हैं। अगर आपने कभी नोटिस किया हो तो जब आप किसी एक रंग को लगातार देखते रहते हैं तो आंखें थक जाती हैं। किसी चमकदार चीज या सूरज की रोशनी की तरफ देखकर भी एक दम से आंखों के सामने अंधेरा आ जाता हैं, हम जल्दी कोई चीज ठीक से देख नहीं पाते लेकिन अगर आप तुरंत हरे रंग को देखते हैं तो आंखों को सुकून मिलता है।

 

वैज्ञानिक दृष्टिकोण
वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो हमारी आंखों का जैविक निर्माण कुछ ऐसे हुआ है कि ये मूलतः लाल, हरा और नीला रंग देखने में सक्षम हैं। इन रंगों के ही मिश्रण से बने अन्य करोड़ों रंगों को इंसानी आंखें पहचानती हैं। लेकिन अन्य सभी रंगों की तुलना में हमारी आंखें हरा या नीला रंग ही सबसे अच्छी तरह देख सकती हैं। यह दोनों रंग आंखों को चुभता नहीं है। यही वजह है कि अस्पतालों में सभी कर्मचारी इन दो रंगों के कपड़े पहने नजर आते हैं, ताकि अस्पताल में आने और रहने वाले मरीजों की आंखों को आराम मिल सके।

PunjabKesari

ऑपरेशन के समय डॉक्टर हरे या नीले रंग के कपड़े इसलिए पहनते हैं, क्योंकि वह लगातार खून और मानव शरीर के अंदरूनी अंगों को देखकर मानसिक तनाव में आ सकते हैं। हरा रंग देखकर उनका दिमाग उस तनाव से मुक्त हो जाता है। नीला रंग भी हमारे दिमाग पर हरे जैसा ही असर डालता है। यानि कि यह आंखों और दिमाग को सुकून देते हैं इसलिए डॉक्टर ऑपरेशन के दौरान इन रंगों का इस्तेमाल करते हैं।


Seema Sharma

Related News