दक्षिण पूर्व एशिया में कोविड-19 के खिलाफ जंग में ढिलाई पर WHO ने चेताया

Monday, Oct 19, 2020 - 11:48 PM (IST)

नई दिल्लीः विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में कोविड-19 के मामलों में हाल में आई मामूली गिरावट के मद्देनजर प्रतिक्रिया में किसी भी तरह की ढिलाई के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा कि महामारी अब भी बरकरार है और विषाणु के प्रसार को रोकने के लिये हमें अपनी प्रतिक्रिया को और मजबूत करने की जरूरत है। डब्ल्यूएचओ के दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा, ‘‘अगर हम अपनी सजगता को कम करते हैं तो आने वाले त्योहारी मौसम और सर्द मौसम स्थिति को और गंभीर बनाने की चेतावनी देते हैं।'' 

उन्होंने एक बयान में कहा, “हाल के हफ्तों में आंकड़ों में आई गिरावट पर संतोष नहीं होना चाहिए। क्षेत्र से अब भी बड़ी संख्या में कोविड-19 के मामले सामने आ रहे हैं। इस महामारी को थामने के लिए हमें लगातार अपना सर्वश्रेष्ठ करने की जरूरत है।” लगातार तीसरे हफ्ते डब्ल्यूएचओ दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में कोविड-19 के मामलों की संख्या में 6-8 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। ऐसा मुख्यरूप से भारत और बांग्लादेश में संक्रमण के मामलों में गिरावट की वजह से हुआ है। उन्होंने कहा, “हमारे अथक प्रयास को और व्यापक रूप से जारी रखने की जरूरत है।” 

उन्होंने कहा कि इस त्योहारी मौसम में लोगों को व्यक्तिगत रूप से एक-दूसरे के शरीर से दूरी बनाए रखने, हाथ धोने, छींकने-खांसने के सही तरीके का पालन और जब व जहां जरूरत हो मास्क पहनने की जिम्मेदारी लेनी होगी। उन्होंने कहा कि लोगों को अनिवार्य रूप से तीन बातों का ध्यान रखना होगा- भीड़भाड़ वाली जगह, चारों तरफ से बंद क्षेत्र में रहने और हवा के आवागमन की खराब व्यवस्था वाली जगहों से बचना। 

Pardeep

Advertising