WHO ने कहा- ओमिक्रॉन जितना ही गंभीर है उसका सब वैरिएंट, अब तक 57 देशों में आ चुके हैं मामले

Wednesday, Feb 02, 2022 - 09:18 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के दुनियाभर में खतरे के बीच इसके एक और सब-वैरिएंट से संक्रमण के 57 देशों में मामले सामने आ चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंगलवार को यह जानकारी दी। कुछ शोध के अनुसार ये नया सब-स्ट्रेन मूल ओमिक्रॉन वैरिएंट से कहीं ज्यादा संक्रामक है। ओमिक्रॉन की पहचान करीब 10 हफ्ते पहले दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले हुई थी और इसके बाद ये दुनिया भर के कई देशों में तेजी से फैल गया और संक्रमण फैलाने वाला सबसे अहम वेरिएंट साबित हुआ।

 

ओमिक्रॉन के कई सब-वैरिएंट की हुई पहचान
WHO ने बताया कि पिछले एक महीने में दुनियाभर से लिए गए सैंपल में से 93 प्रतिशत ओमीक्रोन वेरिएंट से हैं। साथ ही ओमिक्रॉन के कई अलग-अलग स्ट्रेन जैसे- BA.1, BA.1.1, BA.2 और BA.3 सामने आ चुके हैं। इसमें से BA.1 और BA.1.1 पहले ओमिक्रॉन हैं, जिनकी पहचान की गई थी। ओमीक्रोन के सामने आए मामलों में इस स्ट्रेन से जुड़े करीब 96 प्रतिशत केस हैं। हालांकि अब BA.2 के मामले बढ़ते नजर आ रहे हैं।

 

57 देशों में हुई BA.2 से जुड़े मामलों की पहचान
WHO ने कहा कि 'बीए.2 सिक्वेंस के संबंध में GISAID में 57 देशों से रिपोर्ट की गई है।' WHO के अनुसार कुछ देशों में अब ये सब-स्ट्रेन एकत्र किए गए सभी ओमिक्रॉन मामलों में आधे से अधिक के लिए जिम्मेदार है। WHO ने बताया कि 10 हफ्ते पहले कोरोना का ओमिक्रॉन सामने आने के बाद से अब तक संक्रमण के नौ करोड़ से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, जो कि साल 2020 में सामने आए कुल मामलों से ज्यादा है।

 

बता दें कि साल 2020 में कोरोना की शुरुआत हुई थी। WHO के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेबरेसस ने आगाह किया कि हालांकि ओमिक्रॉन के अन्य स्वरूपों जितना घातक नहीं है फिर भी इससे बचकर रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि दुनियाभर के ज्यादातर क्षेत्रों से मौतों की संख्या में वृद्धि की बेहद डराने वाली खबरें आ रही हैं।

Seema Sharma

Advertising