कौन हैं प्रमोद सावंत, जो अब बनेंगे गोवा के नए मुख्यमंत्री

Monday, Mar 18, 2019 - 07:56 PM (IST)

नेशनल डेस्कः मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद गोवा में उपजे सियासी संकट के बीच भाजपा के विधायक दल की बैठक जारी है। सूत्रों के मुताबिक, भाजपा विधायक प्रमोद सावंत गोवा के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। इसके अलावा महाराष्ट्र गोमांतक पार्टी के नेता सुदीन धावलीकर को उपमुख्यमंत्री बनाया जा सकता है। माना जा रहा है कि प्रमोद आज देर रात मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। हालांकि कांग्रेस ने भी सरकार बनाने का दावा पेश किया है।

प्रमोद सावंत गोवा विधानसभा के स्पीकर हैं। वह भाजपा के नेता और उत्तरी गोवा स्थित सैनक्वलिम विधानसभा सीट से विधायक हैं। वह पेशे से एक आर्युवेद चिकित्सक हैं। माना जाता है कि वह पर्रिकर के करीबी थे। उन्होंने ही फरवरी में पर्रिकर को एम्स में भर्ती कराए जाने के बाद स्वास्थ्य के बारे मे जनता को बताया था।

बीते साल सितंबर में कांग्रेस ने प्रमोद सावंत को विधानसभा अध्यक्ष के पद से हटाने का नोटिस दिया था। कांग्रेस का दावा था कि गोवा की बीजेपी सरकार अल्पमत में थी। बता दें कि प्रमोद का नाम बीते 2-3 दिनों से लगातार चर्चा में था। अटकलें थीं कि गोवा में बीजेपी के अन्य सहयोगी दल प्रमोद के नाम पर सहमत नहीं होंगे।

रविवार को गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिक का 63 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वह काफी समय से कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे। इसके बाद से ही बीजेपी और कांग्रेस के विधायकों की बैठक का सिलसिला शुरू हो गया था। इतना ही नहीं कांग्रेस ने गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश किया था।

बता दें कि 40 सीटों वाले गोवा विधासभा में पर्रिकर के देहांत के बाद 4 विधानसभा सीटें खाली हैं। जिनमें से तीन पर 23 अप्रैल को उपचुनाव होना है। ऐसे में फिलहाल 36 सीटों में बहुमत का आंकड़ा 19 सीटों का है। सत्तारूढ़ बीजेपी के पास 12, महाराष्ट्र गोमांतक पार्टी 3, गोवा फॉरवर्ड पार्टी 3, निर्दलीय समेत 20 विधायकों का समर्थन है, जबकि कांग्रेस के पास 14 विधायक हैं। 

Yaspal

Advertising