WHO प्रमुख बोले- कोरोना वैक्‍सीन अकेले महामारी को रोकने के लिए पर्याप्‍त नहीं

Monday, Nov 16, 2020 - 07:47 PM (IST)

नेशनल डेस्कः विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख ने कहा है कि एक वैक्सीन खुद कोरोना वायरस महामारी को नहीं रोक सकती। गौरतलब है कि कोरोना महामारी लगातार बढ़ती जा रही है और अब तक पांच करोड़ 40 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। यही नहीं, करीब-करीब 13 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। WHO के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम ने कहा कि एक वैक्सीन हमारे पास मौजूद अन्य टूल्स के पूरक का काम करेगी, यह उसे रिप्लेस नहीं कर सकती।

WHO ने शनिवार के आंकड़ों के मुताबिक, यूएन हेल्थ एजेंसी को 66,09,05 केस दर्ज किए गए हैं जो कि अपने आप में एक रिकॉर्ड है। इससे पहले शुक्रवार को 645,410 केस रिकॉर्ड किए गए थे। इसने सात नवंबर को दर्ज किए गए 614,013 के आंकड़े को पीछे छोड़ा है।

टेड्रोस ने कहा कि शुरुआत में वैक्‍सीन की सप्‍लाई आमलोगों के लिए प्रतिबंधित होगी क्‍योंकि इस मामले में शुरुआत में हैल्‍थ वर्कर्स, बुजुर्गों और सर्वाधिक जोखिम वाले लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। उम्‍मीद है कि इससे मृत्‍यु दर में गिरावट आएगी और हैल्‍थ सिस्‍टम को पटरी पर लाने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही उन्‍होंने चेतावनी देते हुए कहा, 'इस सबसे भी वायरस की आशंका को पूरी तरह से खत्‍म नहीं किया जा सकता. निगरानी अभी भी रखनी होगी तो लोगों को अभी भी टेस्‍ट कराना होगा और पॉ‍जिटिव होने की स्थिति में क्‍वारंटाइन होना पड़ेगा।

Yaspal

Advertising