WHO ने नहीं दी Covaxin को अप्रूवल- जानें क्या है वजह

Tuesday, Sep 28, 2021 - 01:08 PM (IST)

नई दिल्ली- विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO ने एक बार फिर से Covaxin के अप्रूवल पर रोक लगा दी है। दरअसल,  WHO ने  भारतीय कोरोना वैक्सीन Covaxin  के इमरजेंसी उपयोग के लिए अभी तक अप्रूवल नहीं दिया है। फिलहाल कोवैक्सीन को WHO  के अप्रूवल के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। हालांकि वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक ने कहा है कि वैक्सीन की मंजूरी के लिए हमारी ओर से सभी जरूरी डेटा पेश कर दिया गया है। 
 

रिपोर्ट के मुताबिक WHO ने अन्य तकनीकी जानकारी जुटाने के लिए वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक को सवाल भेजे हैं। बता दें कि कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी हैदराबाद में स्थित है।
 

 Covaxin लगवाने वाले नहीं कर सकते विदेश यात्रा
बता दें कि जब तक कोवैक्सीन को WHO की अनुमति नहीं मिलती तब तक कोरोना की इस वैक्सीन को दुनिया भर के अधिकांश देशों द्वारा स्वीकृत वैक्सीन नहीं माना जाएगा। यानि की जिस किसी ने कोवैक्सीन लगवाया है उनको कई देशों ने अपने यहां यात्रा के लिए इजाजत नहीं दी है। इससे पहले खबर सामने आई थी कि Covaxin को इसी हफ्ते विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अप्रूवल मिल सकता है।
 

देश में इन तीन कोरोना वैक्सीन का किया जा रहा है इस्तेमाल
जानकारी के लिए बता दें कि  फिलहाल देश में तीन कोरोना वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। इनमें भारत बायोटेक की कोवैक्सीन, सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और रूस की स्पुतनिक V शामिल है। इनमें कोवैक्सीन को आपातकाल में इस्तेमाल की इजाजत है।

Anu Malhotra

Advertising