Kedarnath Dham Yatra: कब खुलेंगे बाबा केदारनाथ धाम के कपाट, महाशिवरात्रि पर तय होगी तारीख

Thursday, Feb 02, 2023 - 10:01 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख का ऐलान महाशिवरात्रि पर किया जाएगा। हर साल महाशिवरात्रि पर्व पर भगवान केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित की जाती हैं, वहीं बदरीनाथ धाम के कपाट खोलने की तारीख वसंत पचंमी के दिन तय की जाती है।

 

सालों से ही ऐसी परंपरा चली आ रही है। एक बार तारीख तय होने के बाद केदारनाथ यात्रा की तैयारियां भी शुरू कर दी जाती हैं। इस बार अप्रैल माह में ही चारधाम यात्रा शुरू होगी। भगवान बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित होने के बाद अब केदारनाथ धाम की तिथि घोषित होने को लेकर भक्तों के साथ ही स्थानीय लोगों में उत्सुकता बनी हुई है।

 

बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे

गढ़वाल हिमालय की ऊंची पहाड़ियों पर स्थित विश्वप्रसिद्ध बदरीनाथ धाम के कपाट इस साल श्रद्धालुओं के लिए 27 अप्रैल को खुलेंगे । टिहरी जिले के नरेंद्र नगर स्थित टिहरी राजमहल में बसंत पंचमी के अवसर पर आयोजित एक धार्मिक समारोह में पंचांग गणना के पश्चात विधि-विधान से कपाट खुलने का मुहूर्त निकाला गया । श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति से ​मिली जानकारी के अनुसार, बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को प्रात: 07:10 मिनट पर खोले जाएंगे।

 

चमोली जिले में स्थित भगवान विष्णु को समर्पित बदरीनाथ धाम के कपाट पिछले साल शीतकाल के लिए 19 नवंबर को बंद हुए थे। इस अवसर पर टिहरी राजपरिवार के सदस्यों सहित मंदिर समिति के पदाधिकारी तथा संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे। बदरीनाथ सहित चारधामों के सर्दियों में भीषण ठंड की चपेट में रहने के कारण उनके कपाट हर साल अक्टूबर-नवंबर में श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाते हैं जो अगले साल फिर अप्रैल-मई में खुलते हैं।

Seema Sharma

Advertising