UP चुनाव को लेकर कब होगा फैसला, इलाहाबाद HC की अपील के बाद इलेक्शन कमीशन ने दिया जवाब

punjabkesari.in Friday, Dec 24, 2021 - 06:42 PM (IST)

नेशनल डेस्कः ओमीक्रोन के कारण कोविड की तीसरी लहर की आशंका के चलते उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव टालने के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के सुझाव के एक दिन बाद, मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा ने शुक्रवार को कहा कि अगले सप्ताह उनकी उप्र की यात्रा के बाद इस मुद्दे पर कोई उचित फैसला किया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा ने हाईकोर्ट की टिप्पणी को लेकर यहां पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में संवाददाताओं से कहा, "मैं अगले हफ्ते उत्तर प्रदेश का दौरा करूंगा। स्थिति की समीक्षा करने के बाद स्थिति के अनुरूप उचित फैसला किया जाएगा।" चंद्रा से पूछा गया था कि क्या चुनाव स्थगित करना संभव है क्योंकि इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के बढ़ते मामलों को लेकर चिंता जतायी है। चंद्रा ने उत्तराखंड की स्थिति पर कहा कि उन्होंने मुख्य सचिव एसएस संधू से राज्य में ओमीक्रोन के मामलों के बारे में पूछा था और उन्हें बताया गया कि राज्य में कोविड​​​​-19 के नवीनतम स्वरूप का केवल एक मामला था।

चंद्रा ने कोविड के कारण आयोग द्वारा उठाए गए विभिन्न सुरक्षा उपायों का भी जिक्र किया लेकिन यह आश्वासन भी दिया कि वायरस के प्रसार पर काबू पाने के लिए “संवैधानिक स्थिति” के अनुसार जो कुछ भी आवश्यक होगा, वह किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने कोविड-19 की तीसरी लहर की बढ़ती आशंका के मद्देनजर केंद्र सरकार और निर्वाचन आयोग से चुनावी रैलियों पर रोक लगाने तथा चुनावों को टालने पर विचार करने का आग्रह किया है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव अगले साल की शुरुआत में होने वाले हैं। लेकिन कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के तेजी से फैलने के डर के चलते इन चुनावों को स्थगित करने की मांग बढ़ रही है।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर चुनावी राज्यों में रैलियों पर रोक की मांग की गई है। याचिका में चुनावी राज्यों में डिजिटल रैली के आदेश की मांग की गई है। सुप्रीम कोर्ट में दाखिल अर्जी में मांग की गई है कि चुनाव आयोग विभिन्न राजनीतिक दलों को आगामी चुनाव को लेकर डिजिटल रैली का निर्देश दें। वकील विशाल तिवारी की ओर से सुप्रीम कोर्ट में ये याचिका दाखिल की गई।

इससे पहले गुरुवार को इलाहाबाद हाई कोर्ट ने एक मामले में सुनवाई के दौरान पीएम नरेन्द्र मोदी और चुनाव आयोग से अपील की कि चुनावी रैलियों, सभाओं जिसमें भीड़ इकट्ठा हो, उस पर तत्काल रोक लगाई जाए। साथ ही इलाहाबाद हाई कोर्ट ने भी कहा कि अगर मुमकिन हो तो फरवरी में होने वाले चुनाव को भी 1-2 महीने के लिए टाल दिया जाए। सुनवाई को दौरान हाई कोर्ट ने कहा कि जान है तो जहान है।

देश में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना के हालात को लेकर गुरुवार शाम समीक्षा बैठक भी की। गौरतलब है कि भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ के 122 नए मामले सामने आने के बाद, देश में कुल मामले बढ़कर 358 हो गए हैं। इनमें से 114 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं या अन्य स्थानों पर चले गए हैं। ये मामले 17 राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में सामने आए। सबसे अधिक 88 मामले, दिल्ली में 67, तेलंगाना में 38, तमिलनाडु में 34, कर्नाटक में 31 और गुजरात में 30 मामले सामने आए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News