जब बच्चे का नाम रखना मां-बाप के लिए बना पहेली, करा डाला चुनाव

Wednesday, Jun 20, 2018 - 04:19 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत के हर नागरिक को अपनी पसंद की सरकार चुनने का अधिकार है। यह अधिकार हर मतदाता को भारत का संविधान देता है। लेकिन कया आपने एक बच्चे का नाम चुनने के लिए मतदान होते देखें हैं। ऐसा ही कुछ हुआ महाराष्ट्र के गोंदिया में जहां एक दंपत्ति ने अपने बच्चे का नाम रखने के लिए अपने परिजनों, मित्रों और रिश्तेदारों के बीच मतदान कराया। 

जानकारी के अनुसार मिथुन और मांसी बांग को 5 जून को बेटा पैदा हुआ। तब से वह तीन नामों को लेकर बेहद कन्फ्यूज थे जिसके लिए उन्होंने मतदान के जरिए नाम रखने का तरीका निकाला। इसके लिए उन्होंने बकायदा बैलेट बॉक्स और इलेक्शन बैनर्स तक छपवाए। मतदान की तारीख 15 जून रखी गई, जिसमें सभी रिश्तेदारों, दोस्तों और शुभचिंतकों को शामिल किया गया। 


बच्चे के पिता मिथुन बांग ने बताया कि उन्हे बच्चे की जन्मकुंडली से पता चला कि भविष्य में वह नेता बनेगा। इसके बाद हमने वोटिंग के जरिए फैसला करने की सोची। हम चाहते थे कि 15-20 साल बाद भी हमारा बेटा इस यादगार दिन के बारे में सोचकर खुश हो। उन्हे अपने बच्चे के लिए तीन नाम यक्ष, युवान और यौविक का सुझाव मिला था लेकिन इसे लेकर वे असमंजय में थे। उन्होंने बताया कि कि कुल 192 वोट पडे़ और युवान को अधिकतम 92 वोट मिले जिसके बाद बच्चे का नाम युवान रखा गया। वहीं इस प्रक्रिया में पूर्व सांसद नाना पटोले भी मौजूद रहे। जिनके इस्तीफे के कारण 28 मई को गोंदिया में लोकसभा उपचुनाव कराया गया था। 

vasudha

Advertising