अलविदा 2019: जब फिर सत्ता के महानायक बनके उभरे PM मोदी

Wednesday, Dec 18, 2019 - 10:38 AM (IST)

नेशनल डेस्कः साल 2019 को खत्म होने में कुछ दिन ही बाकी रह गए हैं। ऐसे में इस साल जो सबसे ज्यादा चर्चा में रहा उसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। इस साल जिनकी सबसे ज्यादा चर्चा रही वो है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। 2019 चुनावी साल रहा है। अप्रैल से मई तक चले लोकसभा चुनाव में राजनीतिक विरोधियों को पछाड़ते हुए नरेंद्र मोदी सबसे बड़े नेता बनकर उभरे और सत्ता के महानायक बने।

2014 में सत्ता में आने के बाद पीएम मोदी ने नोटबंदी और जीएसटी जैसे कई बड़े फैसले लिए जिसके आधार पर विपक्ष उम्मीद लगाए बैठा था कि पीएम मोदी को इस बार बहुमत नहीं मिलेगा। चुनावों के बाद हुए सर्वे में भी बताया जा रहा था कि भाजपा बहुमत से दूर रहेगी लेकिन सभी राजनीतिक विरोधियों को पछाड़ते हुए और चुनावी सर्वों को झुठलाते हुए अकेले भाजपा ने अपने दम पर 300 का आंकड़ा पार किया और NDA 350 से अधिक पहुंच गया।

जब तीन राज्यों में मिला झटका
2018 में दिसंबर में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान तीन राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों ने भाजपा को झटका दिया था। तीनों राज्य भाजपा के हाथ से मिकल गए थे। ऐसे में 2019 की शुरुआत भाजपा के लिए शानदार नहीं थी। लेकिन नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर चुनावी करिश्मे और जोड़ीदार अमित शाह की रणनीति के दम पर विरोधियों को गलत साबित किया। मोदी एक ऐसी गैर-कांग्रेसी सरकार के प्रधानमंत्री बने जो लगातार दो बार बहुमत के साथ सत्ता में आए हैं।

राफेल विमान डील, डगमगाती अर्थव्यवस्था, नोटबंदी समेत कई ऐसे मुद्दों को पछाड़ पीएम मोदी ने 2019 लोकसभा चुनाव में ऐसा माहौल बनाया कि सब बदल गया और चुनाव में सिर्फ और सिर्फ मोदी ही छाए रहे। हालांकि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी लेकिन शिवसेना ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ गठबंधन कर लिया।

Seema Sharma

Advertising