स्टाइलिश कपड़े-जूतों का शौक... जब 10वीं के छात्र ने PCS कैंडिडेट्स को लगाया चूना

punjabkesari.in Monday, Aug 05, 2024 - 09:07 PM (IST)

भोपालः मध्यप्रदेश की सिविल सेवा परीक्षा के प्रारंभिक दौर का पर्चा लीक होने का झांसा देकर राजस्थान के 10वीं कक्षा के एक छात्र ने उम्मीदवारों से सोशल मीडिया पर कथित रूप से ठगी की ताकि वह अपने महंगे शौक पूरे कर सके। पुलिस के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) तुषार सिंह ने बताया कि राजस्थान के झुंझुनूं जिले में कक्षा 10वीं में पढ़ने वाले 16 वर्षीय छात्र ने सोशल मीडिया मंच “टेलीग्राम” पर एक चैनल बनाया जिस पर दावा किया गया था कि मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) की 23 जून को आयोजित राज्य सेवा परीक्षा के प्रारंभिक दौर के पर्चे 2,500-2,500 रुपये में बिकाऊ हैं। उन्होंने बताया कि इस टेलीग्राम चैनल पर यूपीआई के जरिये भुगतान के लिए एक क्यूआर कोड भी दिया गया था।

सिंह ने बताया,‘‘जैसे ही कोई व्यक्ति राज्य सेवा परीक्षा के पर्चे हासिल करने के लालच में इस क्यूआर कोड के जरिये भुगतान करता, छात्र उस खरीदार के मोबाइल नम्बर को ब्लॉक कर देता। ठगी के इस तरीके से छात्र ने दो-चार उम्मीदवारों को चूना लगाया।'' उन्होंने बताया कि छात्र के पास राज्य सेवा परीक्षा का कोई भी पर्चा नहीं था और उसने ठगी के लिए पर्चा लीक होने का झूठा दावा किया।

एसीपी ने बताया,‘‘छात्र का कहना है कि उसने ऑनलाइन ठगी के तरीके यूट्यूब पर सीखे। ठगी की रकम से वह ऊंची कीमत वाले कपड़े और जूते खरीदने के साथ ही महंगे रेस्तरां में भोजन करने के शौक को पूरा करना चाहता था।'' उन्होंने बताया कि जून में दर्ज इस मामले में छात्र को दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) के तहत नोटिस दिया गया है और ठगी के मामले की विस्तृत जांच जारी है। एसीपी ने बताया कि छात्र ने राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट) का पर्चा बेचने के नाम पर भी कथित रूप से ठगी की थी और इस मामले की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा राजस्थान पुलिस की मदद से की जा रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News